Powered by

Advertisment
Home हिंदी

वन अधिकारीयों ने 30 फिट गहरे गड्ढे में गिरे हाथी के बच्चे को बचाया

सोशल मीडिया में एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसमें एक हाथी के बच्चे को रेस्क्यू किया जा रहा है। यह घटना नीलगिरि, तमिलनाडु के गुडलूर के पास कोलापाल्ली की है। जहां सुबह हाथी का एक बच्चा अपने झुण्ड से बिछड़ कर 30 फ़ीट गहरे गड्ढे में गिर गया था।

By Ground report
New Update
elephant rescue
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सोशल मीडिया में एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसमें एक हाथी के बच्चे को रेस्क्यू किया जा रहा है। यह घटना नीलगिरि (Nilgiri), तमिलनाडु (Tamilnadu) के गुडलूर के पास कोलापाल्ली की है। जहां सुबह हाथी का एक बच्चा अपने झुण्ड से बिछड़ कर 30 फ़ीट गहरे गड्ढे में गिर गया था। 

इस पहाड़ी जिले में 30 फीट के कुएं में गिरे एक हाथी के बच्चे को वन विभाग के अधिकारियों की एक टीम ने 10 घंटे की मशक्कत के बाद बाहर निकाला। इस प्रक्रिया में हाथी के बच्चे को सुरक्षित निकालने के लिए दो अर्थ-मूवर्स भी प्रयोग किये गए थे।

घटना के बाद स्थानीय लोगों ने वन विभाग को सूचित किया। इसके बाद वन विभाग ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। वन अधिकारीयों ने बताया कि हाथी को सुरक्षित स्थान पर चढ़ने के लिए कुएं के पास रास्ता बनाने के लिए दो खुदाई करने वाले श्रमिकों को तैनात किया गया था।

यह रेस्क्यू ऑपरेशन लगभग 10 घंटे तक चला, जिसमें बच्चे के निकलने के लिए रैंप बनाया गया था। इस दरमियान , मां हथिनी झुंड के बाकी सदस्यों के साथ अपने छोटे बच्चे का इंतजार कर रही थी। बचाए जाने पर बछड़ा जंगल में चला गया। एक अधिकारी ने कहा, वन विभाग के अधिकारी बछड़े की निगरानी कर रहे हैं और ऐसा तब तक करते रहेंगे जब तक वह अपने झुंड में शामिल नहीं हो जाता।

सोशल मीडिया यूजर्स ने नीलगिरी के इस किशोर हाथी को बचाने के लिए तमिलनाडु वन अधिकारियों की एक टीम की सराहना की। इस प्रयास की सराहना करते हुए ट्विटर पर सुप्रिया साहू ने कहा कि, "तमिलनाडु में एक किशोर हाथी के सफल बचाव और पुनर्मिलन के बारे में एक बहुत ही उत्साहजनक रिपोर्ट अभी आई है। नीलगिरी में तमिलनाडु के गुडलूर वन प्रभाग के वनकर्मियों ने एक खेत में 30 फुट गहरे रेत के कुएं से एक किशोर हाथी को सफलतापूर्वक बचा लिया है, जो की दुर्घटनावश गढ्ढे में गिर गया था।"

यह भी पढ़ें

पर्यावरण से जुड़ी खबरों के लिए आप ग्राउंड रिपोर्ट को फेसबुकट्विटरइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सएप पर फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हमारा साप्ताहिक न्यूज़लेटर अपने ईमेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।