Powered by

Advertisment
Home हिंदी

CWC Report: उत्तर भारत के बांधों में जलस्तर सामान्य से कम

केंद्रीय जल आयोग (CWC) की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत के उत्तरी क्षेत्र में बारिश से पहले, पंजाब और राजस्थान के बांधों में इस दौरान सामान्य भंडारण से कम पानी दर्ज किया गया है।

By Ground report
New Update
cwc

Source: X(@GreatKerala1)

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

केंद्रीय जल आयोग (CWC) की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत के उत्तरी क्षेत्र में बारिश से पहले, पंजाब और राजस्थान के बांधों में इस दौरान सामान्य भंडारण से कम पानी दर्ज किया गया है। उत्तरी क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश, पंजाब और राजस्थान शामिल हैं। हालांकि हिमाचल प्रदेश में यह सामान्य से थोड़ा अधिक है।

कैसा है भारत के उत्तरी क्षेत्र में जलाशयों का स्तर 

सीडब्ल्यूसी ने उत्तरी क्षेत्र के 10 जलाशयों को मॉनिटर किया है। इन जलाशयों की कुल भंडारण क्षमता 19.663 बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) है। 6 जून को की गई इन जलाशयों के भंडारण की निगरानी के अनुसार, इन जलाशयों में क्युमेलेटिव लाइव स्टोरेज 5.888 बीसीएम था, जो उनकी कुल स्टोरेज क्षमता के 30 का 30 फीसदी है। 

तुलनात्मक रूप से पिछले वर्ष की इसी अवधि में भंडारण का स्तर 39 फीसदी अधिक था, जबकि इस अवधि के दौरान सामान्य भंडारण आमतौर पर इन जलाशयों की कुल भंडारण क्षमता का 31 फीसदी तक पहुंच जाता है। नतीजतन, चालू वर्ष का भंडारण स्तर पिछले वर्ष की तुलना में और इसी अवधि के दौरान सामान्य भंडारण स्तर दोनों में कमी का संकेत देता है। यह आंकड़े पानी की उपलब्धता के बारे में संभावित चिंताओं को रेखांकित कर देते हैं।

कैसी है पंजाब में जलाशयों की स्थिति 

सीडब्ल्यूसी की रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब के तीन बांध में वर्तमान जलाशय स्तर 527.91 मीटर फुल रिजर्वायर लेवल (FRL) के मुकाबले 506.77 मीटर है। बांध में 2.344 बीसीएम की लाइव क्षमता के मुकाबले 0.964 बीसीएम वर्तमान लाइव स्टोरेज है, जो एफआरएल में लाइव क्षमता का 41 फीसदी है। जबकि पिछले साल एफआरएल में लाइव क्षमता 52 प्रतिशत और इस समय तक सामान्य स्टोरेज का 51 प्रतिशत लाइव स्टोरेज था।

राजस्थान के 6 में से पांच बांध का स्तर सामान्य से कम 

राजस्थान में छह बांध हैं, जिनमें माही बजाज सागर, झाकम, राणा प्रताप सागर, बिलासपुर, जवाई बांध और जयसमंद शामिल हैं। यहां भी राणा प्रताप सागर को छोड़कर सभी बांधों में सामान्य से कम जलभंडारण हो रहा है। लेकिन राणा प्रताप सागर में लाइव स्टोरेज का स्तर सामान्य से तो अधिक है, परंतु पिछले वर्ष के स्तर से कम है। 

हिमांचल प्रदेश में दिखा सामान्य से थोड़ा अधिक भण्डारण 

हिमाचल प्रदेश में, भाखड़ा बांध, पोंग बांध और कोल बांध में सामान्य भंडारण की तुलना में थोड़ा सरप्लस देखा गया है। लेकिन भाखड़ा बांध को छोड़कर बाकि दोनों बांधों का स्तर पिछले साल की तुलना में कम है।

भाखड़ा बांध में पिछले साल के 24 प्रतिशत के मुकाबले 30 प्रतिशत और सामान्य भंडारण के 28 प्रतिशत  के मुकाबले 30 प्रतिशत लाइव स्टोरेज है। वहीं , पोंग बांध में सामान्य भंडारण के मुकाबले 26 प्रतिशत के मुकाबले लाइव स्टोरेज आंका गया है, लेकिन यहां लाइव स्टोरेज पिछले साल के 38 फीसदी के मुकाबले 25 फीसदी ही है। जबकि कोल बांध में लाइव स्टोरेज सामान्य भंडारण के 31 प्रतिशत है, लेकिन पिछले वर्ष के 52 प्रतिशत भण्डारण के मुकाबले यह 48 फीसदी तक घट गया है। 

यह भी पढ़ें

पर्यावरण से जुड़ी खबरों के लिए आप ग्राउंड रिपोर्ट को फेसबुकट्विटरइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सएप पर फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हमारा साप्ताहिक न्यूज़लेटर अपने ईमेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।