Powered by

Advertisment
Home हिंदी

पुणे के 10 तेंदुओं को किया जायेगा जामनगर शिफ्ट

पुणे (Pune) शहर के माणिकदोह लेपर्ड रेस्क्यू सेंटर (MLRC) में जगह काम पड़ने के कारण यहां के 10 तेंदुओं (Leopard) को जामनगर (Jamnagar) के वंतारा स्थानांतरित किया जा रहा है।

By Ground report
New Update
mlrc leopard

Source X(@mac_sumi)

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पुणे (Pune) शहर के माणिकदोह लेपर्ड रेस्क्यू सेंटर (MLRC) में जगह काम पड़ने के कारण यहां के 10 तेंदुओं (Leopard) को जामनगर (Jamnagar) के वंतारा स्थानांतरित किया जा रहा है। पुणे के जुन्नार तहसील में स्थित इस रेस्क्यू सेंटर के आस-पास बीते दिनों से लेपर्ड-ह्यूमन कनफ्लिक्ट की भी खबरें आ रहीं थीं। 

बीते कुछ दिनों से जुन्नार तहसील के विभिन्न गांवों में तेंदुए के हमलों कई मामले देखे गए हैं, खासकर येडगांव बांध जलक्षेत्र क्षेत्र में। अधिकारियों के अनुसार, पिछले तीन महीनों में, इस क्षेत्र में छह तेंदुए के हमले हुए हैं। इन हमलों की वजह से कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई है, और तीन लोग घायल हो गए हैं।

इन घटनाओं के कारण जुन्नार तहसील में सुरक्षा की चिंता बढ़ गई है। वन विभाग ने प्रभावित गांवों में तेंदुओं को पकड़ने के लिए 10 मई को एक विशेष अभियान शुरू किया है और कैमरा ट्रैप के साथ कम से कम 30-40 जाल और पिंजरे स्थापित किए गए हैं।

10 मई से अब तक विभाग ने कम से कम नौ तेंदुओं को पकड़ा है। इसमें 26 मई को पकड़ा गया 2 साल का नर तेंदुआ भी शामिल है। वन विभाग द्वारा पकड़े गए इन 9 तेंदुओं में से किसके हमले से जान गई थी इसकी भी पड़ताल की जा रही है। इसकी पहचान के लिए डीएनए परीक्षण का प्रयोग किया जा रहा है।  

यह भी पढ़ें

पर्यावरण से जुड़ी खबरों के लिए आप ग्राउंड रिपोर्ट को फेसबुकट्विटरइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सएप पर फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हमारा साप्ताहिक न्यूज़लेटर अपने ईमेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।