Home » HOME » OTT प्लेटफॉर्म पर इस अब तरह के कॉन्टेंट होंगे बैन, सुप्रीम कोर्ट ने कही ये बात…

OTT प्लेटफॉर्म पर इस अब तरह के कॉन्टेंट होंगे बैन, सुप्रीम कोर्ट ने कही ये बात…

OTT
Sharing is Important

OTT (Over the top ) प्लेटफॉर्म पर आपत्तिजनक कंटेंट दिखाए जाने पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ‘ओटीटी प्लेटफार्म्स पर स्क्रीनिंग की जरूरत है। कभी-कभी इस प्लेटफॉर्म पर पोर्नोग्राफी भी दिखाई जाती है।’ सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वो इसपर केंद्र का रेगुलेशन देखेगा। कोर्ट इस मामले में अगली सुनवाई शुक्रवार को करेगा।

अपर्णा पुरोहित की ओर से मुकुल रोहतगी ने कहा कि ‘ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के रेगुलेशन हाल ही में आए हैं। मेरी मुवक्किल महज अमेजन की एक कर्मचारी हैं। जिन्होंने सीरियल बनाया, मामला उनके खिलाफ बनता है। हमारे खिलाफ 10 मामले दर्ज कर दिए गए।’

बता दें कि विवादास्पद वेब सीरीज ‘तांडव’ में हिंदू देवी-देवताओं के प्रति कथित आपत्तिजनक सामग्री डाले जाने के आरोप में केस दर्ज कराया गया था।

READ:  संकट में है सीहोर-भोपाल टैक्सी सर्विस, कई ड्राइवर फल सब्ज़ी के लगा रहे ठेले

अनुराग कश्यप की प्रॉपर्टी देख सभी हुए हैरान, इतने करोड़ निकली संपत्ति :रिपोर्ट्स

आईटी व सूचना प्रसारण मंत्रालय ने पिछले हफ्ते एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घोषणा की थी कि वो सोशल मीडिया और OTT प्लटेफॉर्म्स के लिए कुछ गाइडलाइंस ला रही है। इन गाइडलाइंस के तहत ओटीटी प्लेटफॉर्म और डिजिटल मीडिया के लिए यह प्रावधान रखा गया है कि उन्हें अपने काम की जानकारी देनी होगी कि वे कैसे अपना कंटेंट तैयार करते हैं।

साथ ही सेल्फ रेगुलेशन भी अपनाना होगा। गाइडलाइंस के तहत एक नियमन इकाई भी बनाने की बात थी, जिसके तहत प्लेटफॉर्म्स को सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज या कोई अन्य व्यक्ति के हेड करने की बात थी।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups.

Tags: