Home » स्वामी अग्निवेश का निधन, कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए छेड़ा था आंदोलन

स्वामी अग्निवेश का निधन, कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए छेड़ा था आंदोलन

Swami Agnivesh dies in delhi, agitation waged to stop female feticide
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आर्य समाज के जाने-माने नेता स्वामी अग्निवेश का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। उनका दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलेरी साइंसेज (ILBS) में इलाज चल रहा था। गंभीर हालत के चलते उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। अग्निवेश लिवर सिरोसिस से पीड़ित थे और इलाज के दौरान उन्हें मल्टी ऑर्गन फेल्योर की समस्या से भी जूझना पड़ रहा था।

स्वामी अग्निवेश हरियाणा के पूर्व विधायक भी रह चुके हैं। वे वर्ष के थे। उन्होंने आर्य समाज के सिद्धांतों पर 1970 में एक राजनीतिक पार्टी आर्य सभा की स्थापना भी की थी। वे धर्मों के मामलों पर होने वाली चर्चाओं में खास तौर पर शामिल होते रहे। इतना ही नहीं उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या और महिलाओं की मुक्ति जैसे कई समाज सुधार आंदोलन भी चलाए थे। वे जन लोकपाल विधेयक को लागू करने के लिए 2011 में अन्ना हजारे के आंदोलन के प्रमुख सहयोगियों में से एक थे।

Breaking News: अभिनेता ऋषि कपूर का निधन !

सामाजिक कार्यकर्ता और आर्य समाज की प्रतिष्ठित हस्ती स्वामी अग्निवेश को बीते सोमवार को नई दिल्ली के इंस्टिट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज (ILBS) में भर्ती कराया गया था। ILBS प्रबंधन ने स्वामी अग्निवेश के निधन की पुष्टि करते हुए कहा कि, ‘स्वामी अग्निवेश को शुक्रवार शाम 6 बजे कार्डियक अरेस्ट हुआ था। उन्हें बचाने की भरपूर कोशिश की गई, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका। उन्होंने शाम 6.30 बजे अंतिम सांस ली।’

READ:  China releases new video of Galwan valley clashes

नहीं रहे ‘सूरमा भोपाली’, 81 की उम्र में निधन

बता दें कि, 21 सितंबर, 1939 को जन्मे स्वामी अग्निवेश सामाजिक मुद्दों पर अपनी बेबाक टिप्पणियों के लिए जाने जाते थे। 1970 में आर्य सभा नाम की राजनीतिक पार्टी बनाई थी। 1977 में वह हरियाणा विधानसभा में विधायक चुने गए और हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री भी रह चुके थे। 1981 में उन्होंने बंधुआ मुक्ति मोर्चा नाम के संगठन की स्थापना भी की थी।

दूरदर्शन न्यूज़ एंकर नीलम शर्मा का निधन

गौरतलब है कि, स्वामी अग्निवेश ने 2011 में अन्ना हजारे की अगुवाई वाले भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन में भी हिस्सा लिया था। हालांकि, बाद में मतभेदों के चलते वह इस आंदोलन से दूर हो गए थे। इतना ही नहीं उन्होंने रियलिटी शो बिग बॉस में भी हिस्सा लिया था। स्वामी अग्निवेश 8 से 11 नवंबर के दौरान तीन दिनों के लिए बिग बॉस के घर में भी रहे थे।

READ:  Chinese army not retreating, Indian army will deploy heavy weapons

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups.