sushma-swaraj-first-death-anniversary

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की पुण्यतिथि पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने उन्हें कुछ यूं किया याद

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

भाजपा नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की आज पहली पुण्यतिथि है। सुषमा स्वराज की मृत्यु पिछले साल दिल्ली के एम्स में 67 वर्ष की उम्र में  हुई थी। उन्होंने विदेश मंत्री का पद साल 2014 से लेकर 2019 तक संभाला था। उनके पति और बेटी ने उन्हें याद करते हुए ट्विटर पर श्रद्धाजंलि दी।

Ram Mandir: अयोध्या में भूमिपूजन के लिए कैसी हैं तैयारियां?

इसके अलावा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने भी ट्वीट कर उन्हें  याद किया है।

उनका शुरुआती जीवन

सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी, 1952 को अंबाला छावनी, पंजाब में हुआ था। उनके पिता स्वयंसेवक दल के प्रमुख सदस्य रहे थे। उन्होंने अम्बाला के सनातान धर्म कॉलेज से संस्कृत और राजनीतिक विज्ञान की पढ़ाई की थी। इसके बाद उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से वकालत की शिक्षा ली थी। आपातकाल के दौरान उन्होंने जयनारायण प्रकाश के आंदोलन में बढ़- चढ़ कर हिस्सा लिया था।

सुषमा स्वराज का राजनीतिक जीवन

राजनीति में कदम रखने से पहले सुषमा स्वराज पेशे से वकील थी। उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत साल 1970 में छात्र नेता के तौर पर की थी। मात्र 25 वर्ष की उम्र में उन्होंने हरियाणा की कैबिनेट मंत्री का पद संभाला था। साल 1990 में पहली बार वह राज्यसभा सदस्य के रुप में चुनी गई थी। अपने राजनीतिक करियर में उन्होंने 7 बार संसद और 3 बार विधानसभा सदस्य का पद संभाला था। वर्ष 1996 में वह केंद्रीय मंत्रिमंडल की सूचना और प्रसारण मंत्री थी।

राममंदिर भूमिपूजन: न्यूज़ रूम बने पूजा पंडाल तो न्यूज़ एंकर पुजारी

वह दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री थी। 15वीं लोकसभा में उन्हें विपक्ष की नेता के पद पर नियुक्त किया गया था। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए – 1 में विदेश मंत्री का पद संभाला था। विदेश मंत्री के तौर, वह ट्विटर पर काफी सक्रिय थी। इंदिरा गांधी के बाद, विदेश मंत्री का पद संभालने वाली दूसरी महिला सुषमा स्वराज थी। उन्हें वर्ष 2008 और वर्ष 2010 में सर्वश्रेष्ठ सांसद का अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

Written By Kirti Rawat, She is Journalism Graduate from Indian Institute of Mass Communication, New Delhi.

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।