Coronavirus: भाप लेने का सही तरीका अपनायें, कोरोना को दूर भगाएं!

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Steam therapy for coronavirus:भाप लेने का सही तरीका (steam therapy for coronavirus) आपको कोरोना वायरस के प्रकोप से कभी हद तक बचा सकता है। अच्छी सेहत के लिए भी जरूरी है भाप लेना। इस वक्त पूरा देश कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है। कोरोना महामारी की इस दूसरी लहर के चलते हर तरफ हाहाकार मचा है। कोरोना वायरस को लेकर लोगों के मन में बहुत ज्यादा खौफ है तो कन्फ्यूजन भी बहुत है। क्योंकि रिपोर्ट्स के अनुसार यह वायरस अब हवा में भी मौजूद है। ऐसे में सभी लोगों को और भी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

आप जब भी घर से बाहर निकलें तो डबल मास्क, ग्लव्स और सैनिटाइजर का प्रयोग करें। इसके साथ आप एक और भी काम (steam therapy for coronavirus) कर सकते हैं, जिससे की आप इस संक्रमण से अपने आपको काफी हद प्रभावित होने से बचा सकते हैं। 

इस तरीके को अपनाने के लिए आपको किसी प्रकार का बहुत ज्यादा एफर्ट नहीं करना है। आपको किसी सिर्फ एक बर्तन में थोड़ा पानी गर्म कर, भाप लेना है और ये आपको रोजाना करना है। जब आप रोजाना स्टीम लेते हैं तो इससे आपके फेफड़े यानी लंग्स हेल्दी होंगे और ऐसा करने से आपको इस संक्रमण से लड़ने की शक्ति भी मिलेगी।

READ:  Complete Lockdown Again in India?: क्या देश में फिर लगने वाला है लॉकडाउन?

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

इस स्पेशल रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं कि भाप कैसे ली जाए और साथ ही भाप के लिए पानी तैयार करते वक्त क्या-क्या समाग्री मिला सकते हैं, जिससे की यह आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो सके। इसके अलावा यह भी जाने की स्टीम को दिनभर में कितनी बार और कितने समय के लिए लिया जाना सही है… इन सभी बातों के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए, तो आइये जानते हैं-

कितने समय तक भाप लेना सही है?
जैसे आप हाथों को सैनिटाइजर से साफ करते हैं, ठीक वैसे ही स्टीम अंदर जाकर फेफड़ों को सैनिटाइज करता है। रोजाना कम से कम पांच मिनट तक भाप लेने से वायरस से बचाव हो सकता है। 

दिन में कितनी बार लेनी चाहिए भाप?
जानकारों की मानें तो, स्टीम यानी भाप एक दिन में तीन बार से ज्यादा नहीं लेनी चाहिए। साथ ही स्टीम लेने का समय एक बार में पांच मिनट तक ही होना चाहिए, इससे ज्यादा नहीं होना चाहिए। स्टीम लेते वक्त एक खास बात का ध्यान रखें, कि भाप लेते वक्त आपका मुंह खुला होना चाहिए यानि आपको मुंह से सांस लेकर भाप को अंदर लेना है। 

READ:  कर्नाटक: ऑक्सीजन की कमी से 24 कोरोना मरीजों की अस्पताल में मौत

Covid-19 Mask: कौनसा मास्क बचाएगा कोरोना की दूसरी लहर से?

स्टीम के पानी में क्या-क्या डाला जा सकता हैं?
अगर आप केवल साधारण पानी से भाप लेते हैं तो भी ये आपके लिए फायदेमंद है, लेकिन आप चाहें तो इस पानी के अंदर लौंग, दालचीनी भी डाल सकते हैं यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। यदि आपको जुकाम है या फिर आपकी नाक बंद है तो ऐसे में आप पानी में विक्स को डाल कर भाप ले सकते हैं। इन सब के अलावा आप संतरे या नींबू के छिलके, लहसुन, अदरक और नीम या तुलसी की पत्तियां डालकर भी भाप ले सकते हैं। यदि आप इस प्रकार से स्टीम लेते हैं तो ये आपके लंग्स के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।  

स्टीम लेते समय क्या सावधानी बरतनी चाहिये?
भाप लेते समय अमूमन लोग अक्सर ये गलती करते हैं जिस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है बहुत से लोग भाप लेते समय पंखा, एसी या कूलर चलने वाली जगह पर स्टीम की क्रिया करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर आप भी यह गलती करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। ये ध्यान रखें कि भाप लेते समय और भाप लेने के बाद हवा में ना बैठें। साथ ही आप कुछ घंटे तक ठंडा पानी भी ना पिएं। क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। 

READ:  COVID-19: Peak of second wave may come in second week of May

क्या कोरोना की दूसरी लहर की वजह आपको पता है?

नोट- किसी भी उपाय को करने से पहले आप एक बार डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.