Home » सरकार का दावा, Sputnik Corona Vaccine 21 मई से भारतीय से बाजारों में होगी उपलब्ध

सरकार का दावा, Sputnik Corona Vaccine 21 मई से भारतीय से बाजारों में होगी उपलब्ध

World's first needle-free covid vaccine
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Sputnik Corona Vaccine: केंद्र सरकार ने दावा करते हुए कहा कि 21 मई से स्पूतनिक वैक्सीन (Sputnik Corona Vaccine) बाजार में उपलब्ध होगी। इसकी कीमत करीब 995 रुपये होगी। सरकार द्वारा यह भी कहा गया है कि अगस्त से दिसंबर तक भारत में अलग-अलग वैक्सीन की 216 करोड़ डोज होने की संभावना है। कोरोना वैक्सीन की यह डोज (Sputnik Corona Vaccine) भारतीय कंपनियों के अलावा दूसरी विदेशी कंपनियों द्वारा भी उपलब्ध हो सकती है जिससे देश में करीब 3 अरब कोरोना वैक्सीन हो सकती है।

थिंक टैंक (नीति आयोग) के मेंबर डॉ. वीके पॉल ने कहा है कि ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए लगातार हर स्तर पर काम हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि अगस्त से दिसंबर तक की वैक्सीन की उपलब्धता में कुल 216 करोड़ वैक्सीन डोज होने की उम्मीद है। इन सभी वैक्सीनो में 55 करोड़ डोज कोवैक्सीन, 75 करोड़ कोविशील्ड, 30 करोड़ बायो ई सब यूनिट वैक्सीन, 5 करोड़ जायडस कैंडिला डीएनए, 20  करोड़ नोवावैक्सीन, 10 करोड़ भारत बायोटेक नेजल वैक्सीन, 6 करोड़ जिनोवा और 15 करोड़ डोज स्पुतनिक की होंगी।

READ:  Taliban's update : इमरान खान बन रहे थे तालिबान के हमदर्द, तालिबान ने कही ऐसी बात कि इमरान रह गए हक्के-बक्के!

Coronavirus से रिकवर होने के 6 महीने बाद लगवाएं Covishield Vaccine: NTAGI

कोवैक्सीन फार्मूला दूसरी कंपनियों को दिया जाएगा या नही

कोवैक्सीन फार्मूला दूसरी कंपनियों को देने के मामले में डॉक्टर पॉल ने कहा कि कोवैक्सीन का फार्मूला दूसरी कंपनियों को देने के लिए कंपनी तैयार है। वैक्सीन में लाइव वायरस को  इनएक्टिवेट किया जाता है और यह बीएसएल 3 लेवल में ही हो सकता है। उन्होंने बताया ऐसी एडवांस लैब किसी और कंपनी के पास नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि जो कंपनी ऐसी लैब बनाकर इस कार्य में जुड़ना चाहती है उनके लिए यह ऑफर खुला है या फिर कोई भी वैक्सीन जो डब्ल्यूएचओ, एफडीए से अप्रूव है वह भी भारत आ सकती है।  कंपनियों को इंपोर्ट लाइसेंस दो ही दिन में मिल जाएगा।

भारत में  युवा और वृद्ध वर्ग की आबादी 95 करोड़ है। सभी तरह की वैक्सीन डोज मिलाकर लगभग दो अरब डोज की जरुरत भारत में होगी।  डॉ पॉल के अनुसार यह वैक्सीन हमारे भारतवासियों के लिए पर्याप्त होंगी।

READ:  World Food Day: अगर स्वस्थ रहना है तो हर दिन खाने में अच्छी डाइट लें, रंग- बिरंगी थाली रहेगी लाभदायक

इस कोरोना टीके का लागत मूल्य सिर्फ 14 रुपये, लेकिन कीमत 900 रुपये?

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।