अहमद पटेल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का 71 साल की उम्र में बुधवार को निधन हो गया। वह 1 अक्टूबर को कोरोना से संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद उन्हें फरीदाबाद के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया था। इसके अलावा मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर से भी जूझ रहे थे। उनकी बिगड़ती हालत को देखकर बाद में उन्हें गुरुग्राम मेदांता मेडिसिटी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उनके निधन की खबर फैजल पटेल द्वारा साझा की गई थी। अहमद पटेल राजनीतिक स्तर में अहमद भाई और ए.पी के नाम से प्रचलित थे। उनका जन्म 21 अगस्त 1949 को गुजरात के अखिलेश्वर शहर में हुआ था। वही उनका राजनीतिक सफर काफी लंबा था।

READ:  Vikas Dubey Encounter, a bad script?

अहमद पटेल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  1. अहमद पटेल को राजनीति में कांग्रेस के चाणक्य के रूप में जाना जाता था।
  2. अहमद पटेल उन कुछ नेताओं में से एक हैं जिन्होंने तीनों पीढ़ी यानी इंदिरा, राजीव, सोनिया और राहुल गांधी के साथ काम किया है।
  3. वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के 2001 में राजनीतिक सलाहकार बने थे। माना जाता है कि सोनिया गांधी को भारतीय राजनीति में स्थापित कराने में अहमद पटेल ने अहम भूमिका निभाई थी।
  4. वह तीन बार लोकसभा सांसद और 5 बार राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं।
  5. अहमद पटेल पहले ऐसे व्यक्ति थे जो सबसे कम उम्र में सांसद बने थे। पहली बार 1977 में 26 साल की उम्र में भरूच से लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बने थे।
  6. वह 1977 से 1982 तक गुजरात की यूथ कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रहे चुके हैं।
  7. 1983 से 1984 तक वो ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उसके बाद 1985 से 1986 तक ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के महासचिव भी बने थे। साथ ही 1985 मैं प्रधानमंत्री राजीव गांधी के संसदीय सचिव भी रहे थे।
  8. उनके बारे में सबसे खास बात यह थी कि वह कभी मंत्री नहीं रहें लेकिन हमेशा सत्ता के केंद्र में थे।
  9. पटेल हमेशा लो प्रोफाइल रखना पसंद करते थे। उनकी कोशिश रहती थी कि वह मीडिया और खबरों से दूर रहे।
  10. इसी साल कथित तौर पर मनी लॉन्ड्रिंग साथ ही बैंक के धोखाधड़ी का इल्जाम लगा था। जिसके बाद एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट द्वारा जुलाई में उनसे पूछताछ भी की गई थी।
READ:  लालू प्रसाद यादव की बिगड़ती जा रही है तबीयत, जानिए क्या कहा डॉक्टर ने?

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at [email protected] to send us your suggestions and writeups.