Home » HOME » Skin Care Tips: Aloe Vera कब और कैसे उपयोग करना चाहिए

Skin Care Tips: Aloe Vera कब और कैसे उपयोग करना चाहिए

skin-care-tips-how-to-use-aloe-vera
Sharing is Important

skin care aloe vera एलोवेरा को रात में लगाना अच्छा समय माना जाता हैं। एलोवेरा जेल को रात में लगाकर चेहरे पर रखने से इसका ज्यादा फायदा मिलता हैं।

वैसे तो आप दिन के समय में भी इसका यूज कर सकते हैं। लेकिन जब आप एलोवेरा का इस्तेमाल दिन के समय में करते हैं। तो ध्यान दें कि आप सूरज की किरणों को सीधे अपनी स्किन पर आने से बचाये। एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से काफी ज्यादा फायदा होता है। क्योंकि एलोवेरा जेल के अंदर मौजूद विटामिंस, शुगर्स, सैलिसिलिक एसिड, लिग्निन, मिनरल और सैपोनिन तत्व पाए जाते हैं। जो आपके चेहरे के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। तो आइए जानते हैं एलोवेरा का घरेलू आसान से नुस्खों के बारे में – skin care aloe vera

खीरा और एलोवेरा –
खीरा और एलोवेरा के मिश्रण को चेहरे और आंखों के आसपास लगाना काफी अच्छा होता है।
बनाने की विधि –
ककड़ी खीरे को और एलोवेरा जेल को लेकर एक साथ ब्लेंड कर लें। अब इसका रस निकालने, रस निकालने के लिए आप एक जालीदार कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद आप थोड़ा विच हेजेल और जिलेटिन को एक साथ मिला लें। इसे हल्की आंच पर रखकर धीरे-धीरे मिलाते हुए गर्म करें और एक गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रित तैयार होने के बाद इसे ठंडा कर लें। इसके बाद इस मिश्रण में खीरा और एलोवेरा जेल का निकला हुआ रस मिला लें। अब एक खाली बोतल में इस मिश्रण को भरकर रख लें और रोजाना इसका इस्तेमाल करें । skin care aloe vera

READ:  International Tolerance Day: To build a better world for human being

हल्दी-मलाई, जैतून-शहद हेल्दी होठों के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं, देखें कैसे करना है इस्तेमाल

एलोवेरा जेल और विटामिन ई –
एलोवेरा जेल और विटामिन ई को मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपका चेहरा हाइड्रेटिंग त्वचा में नमी बनी रहती है ।
बनाने की विधि –
एलोवेरा जेल में विटामिन ई का तेल मिलाकर एक पेज तैयार करें। इसके बाद इस पेस्ट में साइट्रिक एसिड और एसेंशियल आॅयल को भी मिला लें । इन सभी सामग्री को अच्छे से आपस में मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इसे एक कंटेनर में भर लें। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

एलोवेरा फेस स्क्रब –
एलोवेरा जेल का उपयोग स्क्रब के लिए भी कहा जाता हैं।
बनाने की विधि –
1: 5 के अनुपात में ग्राउंड ओटमील और एलोवेरा जेल को लेकर मिला लें। इसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा भी मिला लें (बेकिंग सोडा इस मिश्रण को खराब होने से बचाएगा)।इन सभी को मिलाकर आप एक स्क्रब बना लें। इसका इस्तेमाल आप रेगुलर स्क्रब के रूप में कर सकते हैं।

Aloe vera side effcts- एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकते हैं ये 7 गंभीर नुकसान

READ:  Vegetable fat reduces the risk of suffering a stroke

एलोवेरा फेस पैक – एलोवेरा का इस्तेमाल फेस पैक बनाने के लिए भी किया जाता है।
बनाने की विधि –
ताजे एलोवेरा जेल में जैतून या नारियल का तेल मिलाएं और इसके साथ ही तेल की आधी मात्रा के हिसाब से मोम को मिलाएं। अब इस मिश्रण को डबल बॉयलर की सहायता से गर्म करें। इसके बाद आप इसे ठंडा कर लें और एक जार में भर लें। यह आपकी झुर्रियों को, झाइयां और डार्क स्पॉट को नेचुरल तरीके से दूर करेगा।

Health Tips: इस वक्त सोना हो सकता है खतरनाक, देखें क्या है नुकसान?

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Scroll to Top
%d bloggers like this: