Home » Skin Care Tips (Fenugreek seeds benefits): मेथी के इतने सारे फायदे क्या आपको पता है?

Skin Care Tips (Fenugreek seeds benefits): मेथी के इतने सारे फायदे क्या आपको पता है?

skin-care-tips-how-to-use-aloe-vera
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Skin Care Tips, Fenugreek seeds benefits: मेथी एक आयुर्वेदिक औषधि है। जो आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। मेथी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी आदि तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। मेथी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण आपके स्किन के लिए ज्यादा अच्छा होता है। यह आपकी स्किन को फ्री रेडिकल यानी झुर्रियों से प्रोडक्ट करती है। जिससे की आपके स्किन पर समय से पहले ही पड़ने वाले बुढ़ापे के लक्षणों से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। (Skin Care Tips, Fenugreek seeds benefits)

इसके अलावा मेथी में एंटी इन्फ्लेमेटरी के भी गुण विद्यमान होते हैं। जो आपके स्किन को फोड़े एक्जिमा एवं जली हुई परतों को ठीक करने में भी असरदार होती हैं। मेथी स्किन पर पड़े स्कार्स के निशानों से भी छुटकारा दिलाने में कारगर होता हैं। (Skin Care Tips, Fenugreek seeds benefits)

Skin Care Tips: Aloe Vera कब और कैसे उपयोग करना चाहिए

READ:  FOMO,"fear of missing out" Do you feel same?

मेथी के अंदर एक डाइओसजेनिन नामक तत्व होता है। जिसमें कि एंटीबैक्टीरियल और इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। जो आपके चेहरे पर से मुंहासे, दाग धब्बे के साथ स्किन से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी कम करने में काफी मदद करता हैं। मेथी के बीजों का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन मॉइश्चराइज भी होती है। जिससे आपके स्किन का रूखापन खत्म होता है और स्किन को पोषण भी मिलता है।

मेथी के दानों का इस्तेमाल स्किन पर कैसे करें –
सबसे पहले मेथी के दानों को पीसकर पाउडर बना लें। अब एक चम्मच मेथी पाउडर में, सादा दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए रखें। इसके बाद आप अपने हल्के हाथों का इस्तेमाल करते हुए स्क्रब करें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें।

Skin care tips: ग्लोइंग स्किन के लिए वरदान है ये चीज, ऐसे करें इस्तेमाल

READ:  Karwa Chauth 2021: फॉलो करें ये स्किन रुटीन, करवा चौथ तक खिल जाएगा चेहरा!

इससे आपके चेहरे की जो मृत कोशिकाएं हैं वह बाहर निकल आएंगी। जिससे आपके चेहरे में ताजगी और ग्लो बढ़ेगा। इसे आप हफ्ते में एक बार ही प्रयोग करें। (Skin Care Tips, Fenugreek seeds benefits:)

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups.