Sun. Sep 22nd, 2019

शॉपिंग हब बन रहा है, झीलों का शहर भोपाल

पलक जैन| ग्राउंड रिपोर्ट

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल देश के चुनिंदा खूबसूरत शहरों में से एक है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटकों की पसंद बनता जा रहा है। यहाँ की झीलें, वन विहार और मानव संग्रहालय अपने आप में नायाब हैं। यहां के बाज़ार और पकवानों का खास ज़ायका आपको अलग अनुभव देने के लिए काफी है। तो अगर आप किसी काम से भोपाल आ रहे हैं, तो भोपाल शहर की खूबसूरती को आत्मसात करने का मौका न गवाएं।

अपनी स्वछता और सुंदरता के लिए मशहूर भोपाल में खरीददारी करने का भी अपना मज़ा है। यहां के बाजार आपको अपनी जरूरत के हिसाब से सब कुछ मुहैया करवाते हैं। सड़क पर लगने वाले हाट बाज़ार से लेकर DB सिटी जैसे मॉल की ब्रांडेड शॉपिंग तक, भोपाल के बाज़ार में दुनिया की तमाम चीजें उपलब्ध हैं। त्योहारों में यहां के बाजारों की रौनक देखने लायक होती है। होली, दीवाली हो या ईद यहां के व्यापारी हर त्योहार को एकता के रंग से खुशहाल बनाये रखते हैं। तो आइए हम ले चलते हैं आपको भोपाल के कुछ मशहूर बाज़ारों की सैर पर।

न्यू मार्केट

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह शहर का नया बाजार है, और महिलाओं की फेवरेट शॉपिंग डेस्टिनेशन। अगर आप ख़रीदारी का नाम लेते है तो हर भोपाली के दिमाग में पहला नाम न्यू मार्केट ही होगा।

ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां पर हर तरह के कपड़े इंडियन, वैस्टर्न ,कॉस्मेटिक, जूते और बुकस्टोर उपलब्ध हैं। यहां पर हर आयु वर्ग के लोगों के ज़रूरत की चीज़ें उपलब्ध हैं। अगर आप मोल भाव करने में एक्सपर्ट हैं, तो यह बाज़ार आपको सस्ते में अच्छी खरीददारी का अनुभव दे सकता है। और अगर आपको मोलभाव करना नहीं आता तो आप थोड़ा ठगा सा महसूस करेंगे क्योंकि यहां पर व्यापारी चीज़ों के दोगुने तक भाव लगा देते हैं। शॉपिंग खत्म होने के बाद न्यू मार्केट की आइस क्रीम और शर्मा की चाट आपकी थकान खत्म कर देंगे। यह बाज़ार हर भोपाली की पहली पसंद है।

बिट्टन मार्केट

यह बाज़ार अपने ऐसेसरीज, बैग्स, फुटवियर और क्लोथिंग के लिए प्रसिद्ध है। यहां के शोरूम, वीमेन क्लोथिंग के लिए काफी पसंद किए जाते है, यहां का खाना आप की ख़रीदारी को पूरा करता है।

DB सिटी मॉल

जो लोग ब्रांडेड सामान इस्तेमाल करते है उनके लिए DB मॉल एक गिफ्ट है। यहाँ पर आपको हर ब्रांड मिलेगा और आप आनंद उठा पाएंगे । DB सिटी शहर की प्राइम लोकेशन महाराणाप्रताप नगर में स्थित है। शहर का हर व्यक्ति दिन में एक बार जरूर यहां से गुज़रता है। इंडियन ब्रैंड्स से लेकर विदेशी ब्रैंड्स के स्टोर्स यहां मौजूद हैं। शॉपिंग करने के बाद आप यहां मूवी देखने और McDonalds, KFC के खाने का मज़ा उठा सकते हैं।

चौक

यह बाज़ार भोपाल के पुराने बाज़ार में से एक है। यहां कपड़ा, किताबें, मसाले, सब्ज़ियां, ज्वेलरी, जूते, इलेक्ट्रॉनिक्स, और थोक खरीदारी के लिए कई दुकानें मौजूद हैं। चारों और से निकलती गलियों में बसा यह बाजार चौक में आकर मिलता है। हर गली अपनी कुछ दुकानों की वजह से मशहूर है। यहां दुकाने ढूंढना थोड़ा मुश्किल भी है। क्योंकि गलियों में कई बार आप गुम हो जाते हैं।

जहाँगीराबाद

अगर आपको ट्रेडिशनल परिधान पसंद है तो जहांगीराबाद का बाज़ार आपकी खोज पूरी कर देगा। अपने नवाबी अंदाज़ के लिए मशहूर यह बाज़ार अपने मुग़लई ज़ायके के लिए भी फेमस है।

इन बाज़ारों के अलावा अलग अलग ज़रूरतों के लिए भोपाल में कई बाजार हैं जैसे अगर आपको मोबाइल फोन से संबंधित कोई काम है तो घोड़ा नक्कास और ज्योति टॉकीज़ आप जा सकते हैं। गाड़ियों के पार्ट्स के लिए आप पुराना भोपाल जा सकते हैं।

%d bloggers like this: