Home » शिवराज सरकार ने माना, कमलनाथ ने माफ किया मध्य प्रदेश के 27 लाख किसानों का कर्ज

शिवराज सरकार ने माना, कमलनाथ ने माफ किया मध्य प्रदेश के 27 लाख किसानों का कर्ज

Madhya Pradesh By Election Results 2020: BJP and Congress winning candidate full list Madhya Pradesh by-election 2020 Khandwa Mandhata seat result BJP candidate Narayan Patel WON Congress Uttam Patel defeated Shivraj government accepted KamalNath's 27 lakh Farmers loan waived of Madhya Pradesh Kamalnath Goverment in Crisis
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

शिवराज सरकार ने कबूल किया है कि कमलनाथ सरकार ने मध्य प्रदेश के 27 लाख किसानों का 11,500 करोड़ रुपये का कर्ज माफ (27 lakh Farmers loan waived of Madhya Pradesh) कर दिया है। शिवराज सरकार की ओर से सोमवार को विधानसभा में कांग्रेस विधायक जयवर्द्धन सिंह और बाला बच्चन के प्रश्नों के के जवाब में कृषि मंत्री कमल पटेल ने सदन में बताया कि, कर्जमाफी के चलाए गए दो चरणों में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने 26 लाख 95 हजार किसानों का कुल 11,600 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया है।

भाजपा राज में किसान जितना बर्बाद हुआ उतना किसी राज में नहीं !

इस मामले में कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि, कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने प्रदेश के कुल 27 लाख किसानों का कर्जा माफ कर दिया है। लेकिन किसानों का दो लाख तक का कर्जा माफ करने का वादा किया था वह दस दिन के भीतर नहीं हुआ। वहीं इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि कांग्रेस सरकार द्वारा की गई किसानों की कर्जमाफी को लेकर पहले दिन से ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस छोड़कर भाजपा में गए ज्योतिरादित्य सिंधिया झूठ बोल रहे हैं।

Kisan Credit Card: अब किसान के लिए KCC लिमिट बढ़वाना हुआ आसान

कमलनाथ ने कहा कि, बीजेपी की इस झूठ की राजनीति का पर्दाफाश खुद शिवराज सरकार ने सोमवार को विधानसभा में कर दिया और उन्होंने स्वीकार किया कि प्रदेश में प्रथम और द्वितीय चरण में 26 लाख 95 हजार किसानों का कर्ज माफ कर दिया गया था। जबकि इससे पहले बीजेपी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया और तमाम बीजेपी नेता कांग्रेस सरकार की कर्ज माफी को झूठा बता रहे थे लेकिन सदन में खुद शिवराज सरकार के मंत्री ने बताया कि कमलनाथ सरकार बनने के बाद 27 लाख किसानों का कर्ज माफ कर दिया गया था।

READ:  SAARC meeting cancelled : तालिबानी नेताओं को सार्क की मीटिंग में शामिल कराना चाहता था पाक, भारत समेत कई देशों ने जताया विरोध

देश के किसान कर रहे हैं केंद्र सरकार के जारी अध्यादेशों का विरोध जानिए क्यों ?

वहीं दूसरी ओर मध्य प्रदेश राजनीतिक सरगर्मी तेज है। विधानसभा उपचुनाव (MP Assembly by-Elections) के लिए कांग्रेस में बीजेपी के बागी उम्मीदवारों को साधने में लगी है। कांग्रेस अपनी दूसरी लिस्ट में बीजेपी के कई बागी नेताओं को टिकट दे सकती है। इस पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ सहित कांग्रेस के कई दिग्गज नेता मंथन कर रहे हैं। 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में उन बीजेपी नेताओं के नाम हो सकते हैं जहां से बीजेपी ने कांग्रेस के बागी विधायकों को टिकट दिया है।

मध्यप्रदेश में किसान परेशान, फ़सल कटवाना भी पड़ रहा महंगा

कांग्रेस पहले ही 15 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर चुकी है। जबकी 13 उम्मीदवारों के नामों को लेकर मंथन जारी है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले एक हफ्ते में कांग्रेस इन सीटों पर अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उपचुनाव वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ (Kamal Nath) ने तीन सर्वे कराए हैं और उसी के आधार पर उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे।

READ:  Former Punjab CM Captain Amarinder Singh left Congress party: अमरिंदर सिंह ने छोड़ी कांग्रेस पार्टी, कही ये बड़ी बात

मंदसौर गोलीकांड विशेष: तीन साल पहले पुलिस की गोलियों से मारे गए थे 6 किसान, अब भी है न्याय का इंतजार!

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।