Home » HOME » सरदार पटेल की जयंती पर किसने क्या कहा, देखें एक क्लिक में

सरदार पटेल की जयंती पर किसने क्या कहा, देखें एक क्लिक में

Sardar vallabhbhai Patel birth anniversary See twitter reaction
Sharing is Important

देश के पहले गृह मंत्री रहे लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) आज जयंती है। सरदार पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस मौके परप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित कर कहा कि, सभी देशवासियों को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। देश की सैकड़ों रियासतों को, राजे-रजवाड़ों को एक करके, देश की विविधता को आधार भारत की शक्ति बनाकर सरदार पटेल ने हिंदुस्तान को वर्तमान स्वरूप दिया।

इससे पहले, पीएम मोदी ने ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर जाकर सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल को पुष्प अर्पित करके *श्रद्धांजलि देने के बाद केवड़िया में ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ परेड में भी हिस्सा लिया। सरदार पटेल ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में और रियासतों के भारत में विलय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

जब डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुन नेहरू ने कांग्रेस को हैरत में डाल दिया था

READ:  Govt dismisses Pentagon Report on Chinese Construction in Arunachal

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सरदार पटेल की जयंति पर उन्हें नई दिल्ली में पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, आज दिल्ली के पटेल चौक पर राष्ट्रीय गौरव और हम सबके प्रेरणास्त्रोत श्रद्धेय सरदार वल्लभभाई पटेल जी की जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। सरदार पटेल जी का लौह नेतृत्व, कर्तव्यनिष्ठा और राष्ट्रभक्ति सदैव हमारा मार्गदर्शन करती रहेगी। #NationalUnityDay

READ:  Who was Vinod Dua

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी पूर्व गृह मंत्री सरदार पटेल की जयंति पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर राष्ट्रपति कोविन्द ने आज सुबह नई दिल्ली के पटेल चौक स्थित उनकी प्रतिमा पर उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित किए।

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, भारत के प्रथम गृहमंत्री एवं देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती के अवसर पर स्मरण एवं नमन करता हूँ। आज के दिन हम सभी को यह संकल्प पुनः दुहराने की ज़रूरत है कि राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को सदैव समर्पित करेंगे।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।