Skip to content
Home » डॉलर के मुकाबले लगातार रुपया गिरने के ये हैं तीन प्रमख कारण !

डॉलर के मुकाबले लगातार रुपया गिरने के ये हैं तीन प्रमख कारण !

Rupee Falls

Rupee Falls : भारतीय रूपये में लगातार गिरावट जारी है। डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा कमज़ोर हो रही है। (Rupee Falls To Yet Another All-Time Low) लगातार रूपये में गिरावट के चलते देश की अर्थव्यव्स्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रूपया इतिहास के सबसे निचले स्तर पर चला गया है। इस वक्त रूपया 80 का आंकड़ा पार कर चुका है। (its fall toward 80 per dollar) आख़िर क्या कारण हैं कि भारतीय रूपया लगातरा गिरता चला जा रहा है। आइये समझते हैं।

Rupee Falls : रुपया गिरने के ये हैं तीन प्रमख कारण

  • भारतीय रूपये के लगातार गिरावट के पीछे (Rupee Falls) एक्सपर्ट का मानना है कि विदेशी निवेशक लगातार देश से अपना निवेश वापस निकाल रहे हैं। जो रूपये के गिरने का मुख्य कारण है। भारतीय बाज़ार से विदेशी निवेशकों का पैसा वापस निकाल वापस निकालना संकेत है कि वो भारत को इस समय निवेश के लिहाज़ से सुरक्षित नहीं समझ रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक पिछले छह महीनों में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारत से करीब 2,320 अरब रुपये निकाल लिए हैं।
  • भारतीय रूपये में लगातार गिरावट का कराण यूक्रेन युद्ध को माना जा रहा है। भारत विशेष रूप से कच्चे तेल का बड़ा आयातक है, देश का आयात पर खर्च बहुत बढ़ गया है। (Rupee falls to 80/dollar) आयात के लिए भुगतान डॉलर में होता है जिससे देश के अंदर डॉलरों की कमी हो जाती है और डॉलर की कीमत ऊपर चली जाती है। यूक्रेन-रूस जंग की वजह से तेल, गेहूं, खाद जैसे उत्पादों, जिनके रूस और यूक्रेन बड़े निर्यातक हैं। जंग के बाद से इनकी आपूर्ति में कमी आई और दाम बढ़ गए हैं।
  • भारतीय मुद्रा में तेज़ी आ रही गिरावट का एक कारण डॉलर सूचांक को भी बताया जा रहा। सूचांक में इस वक्त डॉलर काफी उपर निकल चुका है। इस साल डॉलर सूचकांक में अभी तक नौ प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है जिसकी बदौलत सूचकांक इस समय 20 सालों में अपने सबसे ऊंचे स्तर पर है। सूचकांक के ऊपर होने का मतलब होता है सभी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की मजबूती। ऐसे में बाकी मुद्राएं डॉलर के मुकाबले गिर जाती हैं। इस सूचांक में रूपये का स्तर काफी नीचे है।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterKoo AppInstagram, and Whatsapp and Subscribe to our YouTube channel. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com

Also Read

%d bloggers like this: