कर्नाटक में धार्मिक विभाजन हमारे IT लीडरशिप को ख़त्म कर देगा : किरण मजूमदार

पिछले कुछ दिन पहले कर्नाटक में हिजाब को लेकर उठे विवाद के बाद राज्य में लगातार मुसलमानों पर हमले जारी हैं। हिंदू संगठन राज्य में उनका आर्थिक बहिष्कार करने का आह्वान कर रहे हैं।  ‘मुसलमानों की दुकानों से हिंदू सामान न ख़रीदें’। मंदिर के पास किसी मुसलमान को दुकान नहीं लगने दी जा रही। कर्नाटक में विवाद से शुरू हुआ मद्दा अब पूरी तरह से मुसलमानों के आर्थिक बहिष्कार और उनको अलग-थलग करने पर आ गया है।

अचानक के कर्नाटक में बढ़े इस धार्मिक विभाजन को लेकर लोग अपनी-अपनी आवाज़ उठा रहे हैं। कर्नाटक में मंदिर के आस-पास और हिंदू मेलों से मुस्लिम व्यापारियों को बाहर रखने के लिए कट्टर हिंदुत्व संगठनों के फैसले पर आईटी सेक्टर की महत्वपूर्ण शख्सियत – बायोकॉन लिमिटेड की कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजूमदार-शॉ  ने आवाज उठाई है। किरण मजूमदार-शॉ ने ट्वीट कर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से इस समस्या को हल करने का आग्रह किया है।

कर्नाटक सरकार से किरण मजूमदार ने की अपील

किरण मजूमदार ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को ट्वीट कर लिखा, “कर्नाटक ने हमेशा समावेशी आर्थिक विकास किया है और हमें इस तरह के सांप्रदायिक बहिष्कार की अनुमति नहीं देनी चाहिए- अगर आईटीबीटी सांप्रदायिक हो गया तो यह हमारे वैश्विक नेतृत्व को नष्ट कर देगा। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, कृपया इस बढ़ते धार्मिक विभाजन को दूर करें।”

कर्नाटक सरकार ने इस हफ्ते राज्य विधायिका में एक आधिकारिक बयान में कहा कि मंदिरों के परिसर के अंदर गैर-हिंदुओं के व्यापार करने पर प्रतिबंध 2002 में कर्नाटक हिंदू धार्मिक संस्थानों और धर्मार्थ बंदोबस्ती अधिनियम, 1997 के तहत पेश किए गए एक नियम के अनुसार है। कई विक्रेताओं का कहना है की इस नियम का उन्हें मदिर परिसर से दूर रखने के लिए इस्तेमाल किया गया है।

यूपी के उन्नाव में पहुंचा धार्मिक विभाजन

कर्नाटक के बाद उत्तर प्रदेश के उन्नाव शहर में भी राइट विंग से जुड़े संगठन ने गैर हिंदुओं के लिए नफरती फरमान जारी किया। हिंदू जागरण मंच नाम के संगठन ने मंदिर के आस-पास दीवारों पर वॉल पेंटिंग बनवाई। वॉल पेंटिंग में लिखा गया कि मंदिरों के आसपास गैर-हिंदूओं का दुकान लगाना सख्त मना है।

उन्नाव के हिंदू जागरण मंच के प्रांतीय मंत्री विमल द्विवेदी ने गत दिनों उन्नाव के जिला प्रशासन को एक ज्ञापन देकर मांग उठाई थी कि मंदिर आसपास गैर हिंदुओं की दुकान है ना लगवाए जाएं गैर हिंदुओं के दुकान लगाए जाने पर आपत्ति दर्ज की थी वही हिंदू जागरण मंच द्वारा दीवारों पर वॉल पेंटिंग अब चर्चा का विषय बने हुए हैं वॉल पेंटिंग में लिखा गया है कि स्वच्छता का ध्यान दें सूचना और नीचे लिखा गया है कि मंदिरों के आसपास गैर हिंदुओं का दुकान लगाना सख्त मना है जागो हिंदू जागो विमल द्विवेदी प्रांतीय मंत्री हिंदू जागरण मंच इस तरह से लिखा हुआ कई दीवारों पर वॉल पेंटिंग कराई गई है।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterInstagram, and Whatsapp and Subscribe to our YouTube channel. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com 

ALSO READ