Home » HOME » ज़रा चेक कीजिये आपकी EMI कटी या नहीं? नहीं तो चुकाना होगा ब्याज…

ज़रा चेक कीजिये आपकी EMI कटी या नहीं? नहीं तो चुकाना होगा ब्याज…

Sharing is Important

ग्राउंड रिपोर्ट | न्यूज़ डेस्क

कोरोना संकट के चलते RBI नें बैंकों से ऋण धारकों को 3 महीने के लिए किश्तों में राहत देने को कहा था। RBI द्वारा जारी बयान में कहा गया था कि बैंक चाहें तो 3 महीने की राहत दे सकते हैं। बैंकों ने अपने कस्टमर को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आवेदन करने को कहा था। लेकिन अब RBI नें सभी बैंकों को जारी किए E Mail में कहा है कि बैंक यह सुविधा सभी कस्टमर को दे, चाहे वह इसके लिए आवेदन दे या नहीं। यानी अब आपकी EMI नहीं कटेगी। अगर आप EMI देना चाहते हैं तो आपको बैंक को सूचित करना होगा। पहले इसके उलट EMI न देने के लिए सूचित करना था। इस नए आदेश से कई बैंक असमंजस में है क्योंकि इससे उन्हें नुकसान की भरपाई नहीं हो पाएगा। और 3 महीने के लिए उनके सामने संकट पैदा हो जाएगा।

READ:  Tega Industries IPO: Must know these facts before applying

हालांकि बैंकों द्वारा इस 3 माह की अवधि में ब्याज वसूली का विकल्प है। यानी 3 माह आपको EMI तो नहीं देनी लेकिन इस तीन माह का ब्याज आपकी अगली EMI में जोड़ दिया जाएगा।

कई प्राइवेट बैंक इस नए आदेश से असमंजस में है। पहले यह सुविधा वैकल्पिक थी और अब यह अनिवार्य कर दी गई है। अगर आपका कोई लोन है और उसकी किश्त अभी तक नहीं कटी तो बैंक से संपर्क करें क्योंकि 3 माह बाद आप पर अतिरिक्त ब्याज का बोझ होगा और आपकी योजना पर इसका असर होगा। अगर आपको 3 माह का वक्त चाहिए और RBI का मोरेटोरियम स्कीम आपको फायदेमंद लगती है तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं।