अयोध्या की रामलीला LIVE on DD National

रामलीला Live: देखें अयोध्या की भव्य रामलीला का सीधा प्रसारण

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Ramleela Live on DD national: नवरात्री आरंभ हो चुकी है। 9 दिनों तक देश के कई हिस्सों में रामलीला का मंचन किया जाता था लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी है। इसके चलते रामलीला का आयोजन नहीं किया जा रहा है। इस कमी को दूर करने के लिए दूरदर्शन द्वारा अयोध्या की भव्य रामलीला का सीधा प्रसारण Live शुरु किया गया है। जो लोग रामलीला मिस कर रहे हैं वो लोग अब घर बैठे इसका आनंद उठा सकते हैं।

कब देख सकते हैं रामलीला का सीधा प्रसारण?

रामलीला का सीधा प्रसारण डीडी नेशनल पर 17 अक्टूबर से शुरु हो रहा है। शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक इसे Live देखा जा सकता है। अगर आप शाम को यह नहीं देख पाएं तो सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक डीडी भारती पर देख सकते हैं।

ALSO READ: नवरात्रि पौराणिक कथा: त्रिमूर्ति और देवताओं की अपार शक्ति से मिलकर बनी दुर्गा

क्यों खास है अयोध्या की रामलीला?

भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या में रामलीला का खास मंचन किया जा रहा है। इसमें कई बड़े कलाकार विभिन्ना भूमिका निभाते नज़र आएंगे। हर वर्ष अयोध्या में इसका आयोजन होगा। अगर महामारी का प्रकोप अगले वर्ष कम हो गया तो दर्शकों के साथ इसे शुरु किया जाएगा। रामलीला का अब-तक का यह सबसे भव्य मंचन होगा। इस कार्यक्रम की शुरुवात यूपी के टूरिज़म और कल्चर मंत्रालय की तरफ से किया गया है। योगी आदित्यनाथ इस कार्यक्रम के शुभारंभ में मौजूद रहेंगे।

क्या होती है रामलीला?

दरअसल नवरात्री से लेकर दशहरे तक रामलीला का मंचन किया जाता है। इसमें भगवान राम के जन्म से लेकर लंका विजय कर अयोध्या वापसी तक की कहानी को कलाकार नाटक के रुप में प्रदर्शित करते हैं। यह भारतीय संस्कृति का हिस्सा रहा है। रामलीला का आयोजन कई गांवों और शहरों में किया जाता रहा है। जब टीवी सेट नहीं हुआ करते तब राम के जीवन को नाटक के रुप में लोगों तक पहुंचाया जाता था। लेकिन रामलीला देखने का अनुभव ही अलग होता है इसीलिए आजतक यह परंपरा जारी है।

ऑनलाईन भी देख सकते हैं

दूरदर्शन के तमाम ऑनलाईन प्लेटफॉर्म पर इसे देखा जा सकता है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.