रामायण ने लगाई ‘सेक्रेड गेम्स’ जैसे वेब सीरियल्स की ‘लंका’, तोड़े व्यूवरशिप के सारे रिकॉर्ड

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Ground Report News Desk | New Delhi

रामानंद सागर द्वारा निर्देशित रामायण इन दिनों चर्चा का केंद्र है। लॉक डाउन के बीच दूरदर्शन पर प्रसारित हो रही रामायण ने व्यूवरशिप के अब तक के सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक,रामायण’ के पिछले सप्ताहांत के चार शो में 170 मिलियन दर्शकों की भागीदारी रही। वहीं एक ही दिन में रामायण के रिकॉर्ड 91 मिलियन व्यूज दर्ज किए गए।

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BRC) के इन आंकड़ों के मुताबिक, रामायण को पिछले सप्ताहांत के चार शो में 170 मिलियन दर्शकों ने देखा है। वहीं टीआरपी के लिहाज से देखें तो रामायण इन दिनों नम्बर 1 सीरियल बन चुका है।

TRP के आधार पर रामायण के चार एपिसोड को औसतन 28.7 मिलियन इंप्रेशन मिले हैं जबकि सभी चार एपिसोडों को 6.9 बिलियन मिनट देखे गया। जिससे औसतन ‘रामायण’ के प्रत्येक एपिसोड को 42.6 मिलियन ट्यून-इन्स मिले।

खास बात यह है कि ये आंकड़ें, मेट्रो सिटी और प्रमुख शहरों से जुटाए गए हैं। जहां व्यूवर तेजी से इंटरनेट और वेब सीरीज की ओर शिफ्ट हुआ है। युवा वर्ग के बीच नेटफ्लिक्स, अमेज़ॉन प्राइम वीडियो, Zee5 जैसी वीडियो एप की वेब सीरीज को ज़्यादा पॉपुलर है।

बता दें कि, कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉक डाउन के बाद सरकार ने 90 के दशक में प्रसारित की गई रामानंद सागर की इस रामायण का दूरदर्शन पर एक बार फिर प्रसारण शुरू किया है।