Ram Mandir: अयोध्या में भूमिपूजन के लिए कैसी हैं तैयारियां?

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

राम मंदिर भूमिपूजन कार्यक्रम पर सभी की नज़र होगी। पूरा देश 5 अगस्त को अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम को देखेगा। इस आयोजन में प्रधानमंत्री मोदी शामिल होंगे। कोरोना के चलते कई तरह के सख्त नियम बनाये गए हैं। लोगों से घर पर रहकर ही भूमिपूजन के दिन उत्सव मनाने को कहा गया है।

भूमि पूजन के लिए भगवान राम की नगरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। रामजन्मभूमि मंदिर के शिलान्यास समारोह से पहले देश भर में उत्साह का माहौल है। लोगों ने अपने घरो के बाहर और जगह जगह दीप जलाए हैं। सरयू तट पर भी हर जगह दीप जलते दिखे। हनुमान गढ़ी जाने वाला रास्ता भी फूलों से सजाया गया है।

बेकाबू कोरोना के बीच यूपी में राम मंदिर भूमि पूजन, 24 घंटे में 4,473 नए मरीज़

Ram Mandir: राम मंदिर भूमिपूजन में कौन कौन होगा शामिल?

भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले ऐतिहासिक भूमिपूजन में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। साथ ही उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत, स्वामी जितेन्द्र नाथ एक दिन पहले ही भूमिपूजन में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच चुके हैं। ऋषिकेश के संत डॉ रामेश्वर दास जी भी 4 की शाम को अयोध्या पहुंचे। वे अपने साथ उत्तराखंड के नदियों का जल और मिट्टी भी लाए जिसे भूमिपूजन में रखा जाएगा।

ALSO READ:  From Rath Yatra to Bhumi Pujan: The Journey of Hindu Rashtra

बाबा रामदेव ने ट्वीट कर कहा कि राम सबके हैं। आज देश के करोड़ो घरों में खुशी के दीप जलेंगे। जिस रूप में हम राम को मानें, वह हमारे। हम सबके पूर्वज राम हैं।

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर लिखा है कि ‘’सरलता, साहस, संयम, त्याग, वचनवद्धता, दीनबंधु राम नाम का सार है। राम सबमें हैं, राम सबके साथ हैं। भगवान राम और माता सीता के संदेश और उनकी कृपा के साथ रामलला के मंदिर के भूमिपूजन का कार्यक्रम राष्ट्रीय एकता, बंधुत्व और सांस्कृतिक समागम का अवसर बने।’’

मज़दूरी कर घर संभालने वाली रोशनी हाईस्कूल की परीक्षा में लाई 89 प्रतिशत अंक

भूमिपूजन से पहले हनुमानगढ़ी जाएंगे प्रधानमंत्री

PMO की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि इस कार्यक्रम से पहले मोदी हनुमानगढ़ी में ‘‘पूजा’’ और ‘‘दर्शन’’ करेंगे। मंदिर के शिलान्यास समारोह में शामिल होने के लिए मोदी अयोध्या का दौरा करेंगे, आज इसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि हुई। मंदिर निर्माण की आधारशिला रखने के लिए वे एक पट्टिका का अनावरण करेंगे और इस मौके पर ‘‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’’ पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेंगे।

ALSO READ:  Babri Demolition Case : जज की वो पांच टिप्पणियां, जो आपको सोचने पर मजबूर कर देंगी..

बिहार में बाढ़ : 7 लाख 66 हज़ार 7 सौ 26 हेक्टेयर में लगी फसल को हुआ भारी नुक़सान

सुरक्षा के कड़े नियम अपनाएं जा रहे हैं

भूमिपूजन के समारोह के मद्देनज़र कर्नाटक में कानून व्यवस्था बनाएं रखने के लिए राज्य में कई स्थानों पर निषेधाज्ञा लागू की गई है। जिन स्थानों पर सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है उनमें कलबुर्गी, कोडागु, धारवाड़ और मंगरुलु शामिल हैं। अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम पर यूपी डीजीपी एचसी अवस्थी ने कहा कि अयोध्या में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

ये लेख स्वाति गौतम ने लिखा है. स्वाति ग्राउंड रिपोर्ट में शिक्षा, राजनीति व किसानो से जुड़े मुद्दों पर लिखती हैं.

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups