Home » PUBG समेत 118 चीनी App BAN, यह भारतीय सीमा में घुसपैठ का जवाब है?

PUBG समेत 118 चीनी App BAN, यह भारतीय सीमा में घुसपैठ का जवाब है?

Kashmir becomes first place to witness protest over PUBG ban
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

लद्दाख में चीन के साथ तनाव के बाद भारत सरकार ने पॉप्यूलर मोबाईल गेम PUBG समेत 118 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे पहले जब गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ झड़प में भारतीय जवान शहीद हुए थे, तब भी सरकार ने 50 से ज्यादा चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था।

आईटी मंत्रालय की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार इन ऐप्स से भारतीय संप्रभुता और सुरक्षा को खतरा था। इंफोरमेशन टेक्नॉलजी एक्ट के सेक्शन 69 ए के तहत इन सभी चीनी एप्लीकेशन पर सरकार ने बैन लगाने का फैसला लिया है। मंत्रालय के अनुसार इन ऐप्स के बारे में सरकार को काफी सारी शिकायतें मिल रही थी। जिसमें यूज़र के डेटा के साथ छेड़छाड़ की बात सामने आई थी। PUBG के अलावा Baidu, APUS लॉन्चर प्रो जैसे ऐप को सरकार ने प्रतिबंधित किया है।

इससे पहले भारत सरकार ने TikTok के अलावा 58 चीनी ऐप्स को भारत में बैन घोषित कर दिया था, जिसमें ShareIt, UC Browser, Shein, Club Factory, Clash of Kings, Helo, Mi Community, CamScanner, ES File Explorer, VMate जैसे कई ऐप्स शामिल थे. बाद में सरकार की तरफ से जुलाई में 47 और ऐप्स को बैन कर दिया गया था।

क्या है PUBG?

पबजी एक मोबाईल बेस्ड बैटलग्राउंड वीडियो गेम है जो ऑनलाईन गेम खेलने वाले यूज़र्स में खासा लोकप्रिय माना जाता है। युवाओं में इस गेम को लेकर खासा क्रेज़ है। इस ऐप के बैन हो जाने से कई लोग निराश होंगे। लेकिन बच्चों के घरवाले इससे खासे खुश होंगे क्योंकि उनकी यही शिकायत रहती की उनका बेटा या बेटी दिनभर पबजी ही खेलते रहते हैं। इस गेम की लोकप्रियता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रधानमंत्री मोदी खुद इस गेम की एक बार परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में कर चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों से ‘परीक्षा पे चर्चा’ के दौरान पबजी का उल्लेख किया था। जब एक मां ने कहा था कि बच्चा पढ़ाई नहीं करता तो पीएम मोदी ने पूछा था कि ‘क्या पबजी वाला है?’

READ:  Taliban's update : इमरान खान बन रहे थे तालिबान के हमदर्द, तालिबान ने कही ऐसी बात कि इमरान रह गए हक्के-बक्के!

ALSO READ: इससे पहले कौन से चीनी ऐप बैन किए गए थे?

दुनियाभर में 400 मिलियन बच्चे व युवा इस गेम को हर दिन खेल रहे हैं जबकि भारत में इनकी संख्या करीब 5 करोड़ अनुमानित है।  2017 में साउथ कोरिया की कंपनी ‘ब्लूहोल’ द्वारा विकसित ‘प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड’ या शॉर्ट में पबजी लॉन्च हुआ था। धीरे-धीरे लोगों में इसकी दीवानगी इस तरह बढ़ गई है कि सभी कामकाज छोड़कर लोग इसे खेलने में व्यस्त रहने लगे।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।