Home » protect against corona: इम्यूनिटी बूस्ट कैसे करें

protect against corona: इम्यूनिटी बूस्ट कैसे करें

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आयुष मंत्रालय द्वारा सुझाये गया कुछ आसान से उपाये जिन्हें आप अपनाकर कोरोना वायरस से अपना बचाव कर सकते है। यह उपाये आपके इम्यूनिटी को बूस्ट में काफी मददगार हैं। साथ ही यह आपको खांसी, गले में दर्द जैसी समस्याओं के साथ अन्य कोरोना के होने वाले लक्षणों से आपको छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं।

कोरोना की दूसरी लहर ने देश चारों तरफ त्राहि मचा रखी है यह दूसरी लहर पहली वाली लहर काफी खतरनाक है। जिसके कारण इस बार ज्यादा लोग कोरोना वायरस के चपेट में आ रहे हैं। साथ ही इस वायरस से आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा में कम होने लगती है जिसकी वजह से हजारों लोगों की मौत हो रही हैं। ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि आप अपने और अपनों का खास ख्याल रखते हुए इस भयानक बीमारी से अपना बचाव करें। कई रिपोर्टों की मानें तो कोरोना से बचाव के लिए बेहत जरूरी है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी काफी बूस्ट हो। क्योंकि जब आपका इम्युन सिस्टम अच्छा होगा तो आपको किसी भी प्रकार का कोई संक्रामक बीमारी जल्दी से नहीं घेर सकती है।

तो आइये जानते है कि कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने आखिर क्या कुछ उपाये बतायें हैं।

गर्म पानी पीना –
आयुष मंत्रालय के अनुसार हर एक व्यक्ति को दिन में कई बार गर्म पानी पीना चाहिए। इसके साथ आपको रोजाना दिन में 1 से 2 बार गरारे भी करना चाहिए। इसके लिए आपको गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर गरारे करना चाहिए। 

इन चीजों को डाइट में शामिल करें –
खुद को सेहतमंद रखने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट में हल्दी, जीरा, सूखी अदरक, लहसुन को शामिल करें। साथ ही आंवला का भी सेवन करें। आप कोशिश करे की घर पर बने भोजन का ही सेवन करें। आप 1 चम्मच रोजाना च्यवनप्राश लें। यह आपके इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। इन सब के अलावा आप रात में हल्दी वाले दूध का सेवन करें, इसे बनाने के लिए आप दूध में चुटकी भर हल्दी डाल कर थोड़ी देर पकाना है।

READ:  आत्महत्या समस्या का समाधान नहीं है

योग और प्राणायाम करें –
प्रतिदिन योग और प्राणायाम करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसके साथ आपको कई बीमारियों से निजात भी मिलता है और अन्य बीमारियां भी आप से कोसों दूर रहती। आपको रोजाना नियमित रूप से आधे घंटे यानी 30 मिनट तक कम से कम योग और प्राणायाम जरूर करना चाहिए।

अच्छी नींद –
अपने शरीर को स्वस्थ और ऊर्जा से भरपूर बनाएं रखने के लिए बेहद जरुरी है कि आप रोजाना 7-8 घंटे की प्रॉपर नींद अवश्य लें। 

इन औषधि का सेवन करें –
अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए आपको गुडूची घनवटी 500 मिलीग्राम औरप अश्वगंधा गोली 500 मिलीग्राम लेकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करना चाहिए। इसे आप दिन में 2 बार खाने के बाद ले सकते हैं।

हर्बल टी पीना फायदेमंद –
आपको अपनी सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए हर्बल टी का इस्तेमाल करना चाहिए। हर्बल टी को आप दिन में कम से कम दो बार पिएं। हर्बल टी के जगह पर आप चाहें तो काढ़ा का भी सेवन कर सकते हैं। यह भी आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। काढ़ा बनाने के लिए आपको सबसे पहले 150 एमएल पानी लेना है और फिर उसमें तुलसी के पत्ते, दालचीनी, सूखी  अदरक, काली मिर्च डालकर अच्छे से उबाल कर पकाना लेना है। इसके बाद इसे छानकर सेवन करें।आप इस काढ़े में स्वाद के लिए गुड़ या शहद का इस्तेमाल कर सकते है।

ऑयल पुलिंग  थेरेपी अपनाएं –
आपको दिन में कम से कम एक बार ऑयल पुलिंग की थेरेपी को जरूर करना चाहिए। इसके लिए आपको एक चम्मच नारियल तेल या तिल का तेल लेकर 2-3 मिनट के लिए मुंह में डालकर चारों ओऱ घुमाना है और फिर इसे थूक देना है। इसके बाद आप थोड़ा गुनगुने पानी लेकर कुल्ला कर लें। इसके अलावा आप रोजाना तिल या सरसों का तेल भी नाक में जरूर डालें। 

READ:  घटिया सोच ने दिया बलात्कार को जन्म

भाप लें
कफ की समस्या से राहत पाने के लिए आपको रोजाना भाप लेना चाहिए। इसके लिए आपको सादे पानी के अंदर पुदीना की पत्तियां, अजवाइन या फिर कपूर डालकर भाप लेने से काफी फायदा होता है। भाप लेते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें भाप लेने के लिए तैयार किया गया पानी ज्यादा गर्म न हो। 
 

खांसी के लिए –
यदि आपको खांसी ज्यादा हो रही हो या फिर गले में दर्द की दिक्कत हो तो ऐसे में आप लौंग या मुलैठी के पाउडर लें और इसमें शहद या चीनी डालकर सेवन करें। ऐसे करने से आपको खांसी और गले के दर्द से राहत मिलेगा। आप इसे दिन में 2 बार इसका सेवन करने के लिए इस्तेमाल जरूर करें।

Ground Report के साथ फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।