Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Thousands of crores of profits to insurance companies

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के नाम पर बीमा कंपनियों को हजारों करोड़ रुपये का मुनाफा

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के नाम पर बीमा कंपनियों को हजारों करोड़ रुपये का मुनाफा हो रहा है लेकिन चंद रुपयों के कर्ज के बोझ तले देश का किसान फांसी लगाने को मजबूर है। फसल बीमा कंपनियों को पहुंच रहे करोड़ों रुपये के मुनाफे की बात का खुलासा पत्रकार अभिनव गोयल ने अपनी एक रिपोर्ट में किया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर एक पोस्ट में पत्रकार अभिनव गोयल ने एक पोस्ट करते हुए बताया है कि कैसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) के नाम पर बीमा कंपनियों को हजारों करोड़ रुपये का मुनाफा हो रहा है।

READ:  फिल्म इंडस्ट्री और मीडिया के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने जारी की SOP, देखें..

किसान अपनी फसलों पर MSP के लिए लड़ाई क्यों लड़ रहे हैं ?

पत्रकार अभिनव गोयल की पोस्ट के माध्यम से समझें ये पूरा खेल-

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) के नाम पर बीमा कंपनियों को हजारों करोड़ का मुनाफा। साल 2016-17 की रिपोर्ट। 583.6 लाख किसानों ने अपनी फसलों का बीमा करवाया। बीमा करने वाली कंपनियों को इसके नाम पर दिए- 21,769 करोड़ रुपये (जिसमें किसानों ने 4046 करोड़ दिए बाकि पैसे मिलकर राज्य और केंद्र सरकार ने दिए) बीमा कंपनियों ने फसल खराब होने पर किसानों को लौटाए – 16749 करोड़ रुपये बीमा कंपनियों को सीधा मुनाफा हुआ – 5047 करोड़ रुपये का।

READ:  सांप्रदायिक झड़प के बाद पुलिस ने मुस्लिम परिवार का घर अवैध बताकर तोड़ डाला

महिलाओं और शूद्रों को पढ़ाने का बीड़ा उठाने वाली भारत की प्रथम महिला टीचर

21769 करोड़ रुपये जो बीमा कंपनियों को मिला। उसका जितना हर महीने ब्याज बनता है उसमें कंपनियां अपनी ऑपरेशन कॉस्ट निकल सकती हैं। किसानों के नाम पर बीमा कंपनियों की झोली भरी गई। क्या ये पैसा सीधा किसानों के ऊपर खर्च नहीं किया जा सकता था।

हाशिए पर बिहार में गेहूं लगाने वाला किसान, हज़ारों करोड़ का नुक़सान

ये हाल एक साल का नहीं है हर साल की रिपोर्ट में कुछ ऐसा ही नजारा है। ये डेटा सरकार ने फसलों के हिसाब से नहीं दिया है अगर वो दे तो सरकार को जवाब देना मुश्किल हो जाए। उसकी जानकारी RTI का जवाब आ जाने पर आपको साथ साझा की जाएगी। (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

READ:  UP : आंधी-तूफान संबंधी घटनाओं में 43 लोगों की गई जान

दिल्ली में बारिश, रुह कंपा देने वाली सर्दी, ऐसे में किसानों की परीक्षा

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.