‘खेत में 4000 करोड़ की मूंग की फसल खड़ी है, बिजली नहीं मिली तो सब बर्बाद हो जाएगा’

Power Cuts and Farmers: देश भर में इस समय बिजली का संकट है, कोयले का संकट है और अर्थव्यवस्था की हालत खस्ता है। पता सभी को है लेकिन कोई मानने को तैयार नहीं है। मध्य़प्रदेश में दो मंत्रियों के बीच फोन पर हुई बातचीत से थोड़ी तस्वीर साफ हुई है।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बिजली मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को फोन कर कहा कि खेतों में 4000 करोड़ की मूंग की फसल खड़ी है। बिजली नहीं मिली तो यह खत्म हो जाएगी। किसान अगर निपटा तो हम निपट जाएंगे। इस पर तोमर ने कहा कि हां बिजली की व्यवस्था करते हैं। यह बातचीत सोशल मीडिया पर वायरल है।

दरअसल हरदा और होशंगाबाद जिले में 4-6 घंटे बिजली कटौती हो रही है। रायसेन जिले में 4-5 घंटे का पावर कट देखने को मिल रहा है। इस समय राज्य में गेंहूं की फसल कट कर मंडी में बिकने पहुंच चुकी है। बारिश होने के बाद ही खरीफ की फसल की बोवनी होगी। लेकिन मूंग की फसल अभी खेतों में खड़ी है। भयंकर गर्मी की वजह से किसानों को सिंचाई करने की ज़रुरत है। अगर सिंचाई नहीं की गई तो फसल चौपट हो जाएगी। कृषि मंत्री कमल पटेल का भी यही कहना है कि अगर इन जिलों में 10 घंटे ही अगर बिजली मिल गई तो किसान सिंचाई कर पाएगा (Power Cuts and Farmers) , सिर्फ मूंग के किसानों को ही इस समय सिंचाई के लिए बिजली की दरकार है। लेकिन सरकार 10 घंटे भी बिजली किसानों को मुहैया नहीं करवा पा रही है।

Also Read:  Strawberry harvesting delights farmers in Kashmir

Power Cuts and Farmers: इन जिलों में बिजली कटौती

हरदा होशंगाबाद 4-6 घंटे
रायसेन, राजगढ़, विदिशा और सीहोर में 4-5 घंटे
छोटे शहरों में 2 घंटे की अघोषित बिजली कटौती हो रही है
और इंदौर भोपाल जैसे बड़े शहरों में 1 घंटे का पावर कट देखा जा रहा है
हालांकि ग्रामीण इलाकों में हाल बुरा है।

Also Read

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।+

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.