PM KISAN YOJNA में किसानों को मिल रहा है KCC पर 4 फीसदी ब्याज़ में कर्ज़

PM KISAN YOJNA AND KISAN CREDIT CARD
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

लॉकडाउन में किसानों के लिए सरकार एक तोहफा लेकर आई है। प्रधानमंत्री मोदी ने PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA के अंतर्गत आने वाले किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा कर्ज़ लेने की प्रक्रिया को बेहद ही आसान बना दिया है। अब किसान आसानी से खाद और बीज की जरुरत पूरी करने के लिए अपने किसान क्रेडिट कार्ड पर कर्ज़ ले सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को छोटी अवधि के लिए 3 लाख तक का कर्ज़ उपलब्ध होता है। वैसे तो इस कर्ज़ पर 9 प्रतिशत तक का ब्याज चुकाना होता है पर सरकार इस पर 2 फीसदी की सब्सिडी दे रही है और साथ ही जो किसान इस कर्ज़ को तय समय पर चुकाते हैं उन्हें 3 फीसदी का और फायदा दिया जाएगा। ऐसे में किसानों को अब सिर्फ 4 फीसदी ही ब्याज़ चुकाना होगा।

READ:  स्वास्थ्य मंत्री बोले किसान आंदोलन की वजह से बढ़ रहा कोरोना

सरकार ने पीएम किसान योजना के हितग्राही 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करने का फैसला किया है। किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज़ दर बहुत ही कम रखी जाएगी। इस वित्तीय वर्ष में सरकार ने किसानों को 2 लाख करोड़ का कर्ज़ देने का फैसला किया है। यह फैसला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित किये गए कोरोना वायरस आर्थिक पैकेज़ में किया गया है।

क्या है PM KISAN YOJNA ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN YOJNA) भारत सरकार की किसानों को आय दोगुनी करने के लक्ष्य के साथ शुरु की गई योजना है जिसमें हर साल आर्थिक रुप से कमज़ोर किसानों के बैंक खाते में 6 हज़ार रुपए सीधे बैंक खाते में ट्रांस्फर किये जाते हैं। यह 2 हज़ार रुपए की रकम साल में तीन बार किसान के खाते में आती है। भारत सरकार ने इस स्कीम के तहत छठी किस्त किसानों के बैंक खाते में जमा करवा दी है। आपके खाते में यह रकम आई या नहीं नीचे दिये लिंक पर क्लिक करके आप जान सकते हैं।

READ:  Kisan Mandhan Yojana: आएंगे 36000 रु सीधे आपके खाते में, जानिए कैसे?

पीएम किसान योजना की रकम चैक करें

पीएम किसान योजना के लिए करें पंजीयन

सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए घर बैठे आवेदन करने के लिए एक वेबसाईट बनाई है https://pmkisan.gov.in/. इस वेबसाईट पर जाकर किसान आसानी से इस योजना में पंजीयन करवा सकता है।

इस वेबसाईट में FARMER CORNER नाम का एक सेक्शन है जिसपर आप अपना पंजीयन कर सकते हैं। पेमेंट स्टेटस देख सकते हैं, गलत जानकारी ठीक कर सकते हैं। यही से आप KCC किसान क्रेडिट कार्ड के लिए भी आवेदन करने का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। यह फार्म भरने के बाद आपको इसे नज़दीकी बैंक शाखा में जमा कराना होगा। जैसे ही आपका क्रेडिट कार्ड बन जाएगा बैंक आपके पते पर आपका कार्ड भिजवा देगा।

READ:  PM Kisan 8th installment: आठवी किस्त कब आएगी? यहां करें चेक

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।