Home » HOME » इस दिन आएगी PM Kisan की सातवीं किस्त, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

इस दिन आएगी PM Kisan की सातवीं किस्त, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

PM Kisan
Sharing is Important

PM Kisan : कृषि मंत्रालय ने बताया कि 9 करोड़ किसानों के खाते में PM Kisan किस्त के 2,000 रुपये डालने के लिए सारी तैयारियां हो चुकी हैं। हमें ऊपर से आदेश का इंतजार है कि यह पैसा एकमुश्त डालना है या चरणबद्ध तरीके से डालना है। इस साल पहली दो किस्त 15 दिन के भीतर किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई थी।

पीएम-किसान की किस्त में देरी की एक वजह  ये है कि शीर्ष अधिकारी किसान आंदोलन से निपटने में व्यस्त हैं।हालांकि पिछले साल भी किसानों को दिसंबर की किस्त जनवरी में दी गई थी। तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक भव्य समारोह में किसानों को यह किस्त वितरित की थी।

PM Kisan से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें

  • कृषि मंत्रालय का कहना है कि 1.3 करोड़ किसानों को आवेदन करने के बाद भी इसलिए पैसा नहीं मिल सका है क्योंकि या तो उनके रेकॉर्ड में गड़बड़ी है या फिर आधार कार्ड नहीं है।
  • नाम की स्पेलिंग में गड़बड़ी से भी पैसा रुक सकता है। अगर कागजात दुरुस्त रहे तो सभी 11.35 करोड़ रजिस्टर्ड किसानों को सातवीं किस्त का लाभ भी मिलेगा।
  • इसलिए अपना रेकॉर्ड चेक कर लें। ताकि पैसा मिलने में दिक्कत न हो। रेकॉर्ड में कोई भी गड़बड़ी होगी तो निश्चित तौर पर आपको योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।
READ:  अभिव्यक्ति की आज़ादी पर मंड़राते ख़तरे को पहचानना ज़रूरी…!

ऐसे चेक करें स्टेटस

अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपको चिंता करने की बात नहीं है। सरकार द्वारा पैसे ट्रांसफर किए जाने के बाद आप ‘Beneficiary Status’ में जाकर आगे ट्रैक कर सकते हैं। आप इस ऑप्शन के तहत Aadhaar No, Account No और मोबाइल नंबर में से किसी एक नंबर के जरिए यह ट्रैक कर सकते हैं कि सरकार द्वारा भेजी गई किस्त की स्थिति क्या है। स्टेटस में अगर FTO is Generated and Payment confirmation is pending यह लिखा आता है तो आपको निश्चिंत हो जाने की जरूरत है। इसका मतलब होता कि सरकार ने आपके द्वारा दिए गए विवरण की पुष्टि कर ली है और देर-सवेर आपके अकाउंट में यह रकम आ जाएगी।

ऐसे चेक करें अपना रिकॉर्ड

सबसे पहले आपको पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा। इसके बाद Beneficiary Status में क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा। इस नए पेज में आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। आप कोई ऑप्शन सेलेक्ट कर लीजिए और इसके बाद Get Data पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी मिल जाएगी। यानी कौन सी किस्त आपके अकाउंट में कब आई और किस बैंक में क्रेडिट हुई है।

READ:  संकट में है सीहोर-भोपाल टैक्सी सर्विस, कई ड्राइवर फल सब्ज़ी के लगा रहे ठेले

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।