Skip to content
Home » मध्य प्रदेश : शिवराज सरकार में राशन के बाद ‘PM आवास घोटाला’!

मध्य प्रदेश : शिवराज सरकार में राशन के बाद ‘PM आवास घोटाला’!

PM आवास घोटाला

PM आवास घोटाला : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बीते कुछ महीने पहले राशन घोटाला (Food Scam) बेहद चर्चा में रहा था। शिवराज सरकार (Shivraj govt) राशन घोटाले का बाद घिरती नज़र आई थी। घोटाले की इसी कड़ी में एक और घोटाला सामने आया है। ‘PM आवास योजना’ (PM’s house Scheme) में हेराफेरी कर घोटाले के अंजाम दिया गया। यहां ऐसे व्यक्तियों के नाम पर भी इस योजना के तहत आवास बांटे गए हैं, जिनकी मौत आज से 4-5 साल पहले हो चुकी है। इस ख़बर के बाद शिवराज सिंह सरकार एक बार फिर घिरते दिख रहे हैं।

NDTV ने PM आवास योजना में घोटाले का पर्दाफाश किया है। मध्य प्रदेश के सतना ज़िले की एक ग्राम पंचायत में PM आवास योजना लाभार्थियों के पहुंचे पत्रकार ने सच्चाई को उजागर कर दिया। जिन लोगों को इस योजना ते तहत मकान मिलने का लाभार्थी बताया गया था, वे टूटे फूटे और कच्चे घरों, झोपड़ियों में रहते दिखे।

मृत लोगों को बांट दिए मकान

Ndtv की ख़बर के मुताबिक़, सतना के गांव की निवासी लालमनि चौधरी को पीएम आवास योजना के तहत घर आवंटित हुआ था। लेकिन इनकी मौत साल 2016 में ही हो गई थी। 2021-22 में उनके नाम पर घर आवंटित हो गया। घर भी बना, पैसे भी निकले।हालांकि, ये सब कागजों में ही हुआ है। असल सच यह है कि उनकी विधवा पत्नी, दिव्यांग बेटा कच्चे घर में ही रहते हैं और उन्हें कोई पैसा नहीं मिला।

लालमनि के बेटे का कहना है, ‘हमारे बैंक खाते में कोई भी पैसा नहीं आया है। जब हमने यह कागज निकलवाया तो हमें इसकी जानकारी हुई है। इसके बाद हमने ग्राम सचिव से कहा तो उन्होंने कहा कि मैं कहीं से जुगाड़ करके इंतजाम कर दूंगा।’

शिवराज सरकार में बार-बार घोटाला

इसी साल धनतेरस के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से ही वर्चुअली मध्य प्रदेश के गरीबों को घरों को सौंपा था। अब इस योजना में घोटाला सामने आया है। करीब 650 घर जांच के घेरे में हैं। हालांकि, प्रशासन का कहना है कि इनकी जांच के लिए 10 टीमें गठित की हैं। इस मामले में तीन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। प्रशासन का कहना है कि 75 लोगों के साथ धोखाधड़ी की गई है।

अब ऐसे शिवराज सरकार पर लगातार सवाल उठ रहे है कि मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की देखरेख में घोटाले किए जा रहे हैं। सरकार की सहमति से ही बार-बार घाटाले हो रहे हैं। विपक्ष लगातार इस मुद्दे पर सरकार को घेर रहा है। राशन घोटाले के बाद एक नया घोटाले ने सीएम शिवराज की मुश्किलों बढ़ा दी हैं।

कुशीनगर :  ज़िला अस्पताल में फर्श पर तड़पता रहा घायल; इलाज को नहीं आए डॉक्टर

इमरान खान की जान बचाने वाले शख्स का वीडियो आया सामने

यूपी :  सरकारी अस्पताल में डॉक्टर की जगह तांत्रिक का इलाज करते वीडियो वायरल

Follow Ground Report for Climate Change and Under-Reported issues in India. Connect with us on FacebookTwitterKoo AppInstagramWhatsapp and YouTube. Write us on GReport2018@gmail.com

%d bloggers like this: