Home » HOME » Petrol price : 25 रुपये सस्ता पेट्रोल चाहिए तो इन शर्तों को करना होगा पूरा,देखें

Petrol price : 25 रुपये सस्ता पेट्रोल चाहिए तो इन शर्तों को करना होगा पूरा,देखें

Petrol price : 25 रुपये सस्ता पेट्रोल चाहिए तो इन शर्तों को करना होगा पूरा,देखें

देश में आसमान छूते पेट्रोल के दामों (petrol price) के बीच एक खुश करने वाली ख़बर झारखंड से आई है। झारखंड के ‘ग़रीबों’ को पेट्रोल 25 रुपये सस्ता मिलेगा। हालांकि, इसके साथ कुछ शर्तें भी लागू हैं।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने यह घोषणा की है। पेट्रोल की कीमतों (petrol price) में इतनी बड़ी छूट की घोषणा करने वाले वे देश के पहले मुख्यमंत्री बन गए हैं।

झारखंड सरकार को पेट्रोल और डीजल पर लगाए गए वैट से हर महीने करीब 450 करोड़ रुपये मिलते हैं।

रांची में पेट्रोल की कीमत अभी करीब 99 रुपये प्रति लीटर है। राशन कार्डधारियों को छूट मिलने के बाद उनके लिए इसकी कीमत घटकर 74 रुपये हो जाएगी।

New Covid cases worldwide, an increase of 11% in just one week

बशर्ते उनके पास राशन कार्ड हो और वे अपनी दोपहिया के लिए पेट्रोल खरीद रहे हों। एक महीने में ऐसे लोग अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल खरीद सकेंगे।

READ:  संक्रांति स्पेशल: ठंड में खूब खाएं सफेद तिल, ये हैं फायदे- नुकसान

ऐसा करके एक महीने में आपकी बचत 250 रुपये की होगी। जो डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DTB) के ज़रिये बैंक खाते में पहुंच जाएगी। जनता को इसका लाभ अगले साल 26 जनवरी से मिलना शुरू होगा।

Petrol price : कैसे मिलेगा इस सब्सिडी का पैसा

मुख्यमंत्री के सचिव विनय चौबे ने मीडिया को बताया कि इसके लिए एप बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों को पूरा पैसा देकर पेट्रोल खरीदना होगा।

फिर वे पेट्रोल पंप से मिली रसीद इसके लिए डेडिकेटेड एप पर अपलोड करेंगे। उन्हें रसीद के साथ अपने राशन कार्ड, आधार कार्ड और दोपहिया का रजिस्ट्रेशन नंबर भी लिखना होगा ताकि किसी तरह का फर्जीवाड़ा नहीं हो।

इसके बाद डीबीटी (DTB) के माध्यम से हर महीने अधिकतम 250 रुपये की राशि उनके खाते में भेज दी जाएगी। अर्थात हर महीने वे इस कीमत पर अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल खरीद सकेंगे।

READ:  उत्तराखंड के लमचूला में पीने को स्वच्छ पानी तक नहीं, हर घर नल सिर्फ सपने सा

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterInstagram, and Whatsapp. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com