यौन उत्पीड़न का शिकार हुई मासूम बच्ची की हालात नाजुक, केजरीवाल ने कहा- मासूम के लिए दुआ करें

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

4 अगस्त को दिल्ली के पश्चिम विहार इलाके में हुए दुष्कर्म का शिकार हुई 12 वर्षिय मासूम बच्ची जिंदगी और मौत से लड़ रही है. दिल्ली के एम्स (AIIMS) में बच्ची को न्यूरोसर्जरी आइसीयू (ICU) में शिफ्ट किया गया है. डॉक्टरों का कहना है कि उसकी हालत नाजुक है. बच्ची की न्यूरो सर्जरी की आवश्यकता पड़ सकती है. लेकिन अभी उसके प्लेटलेट्स कम हैं.

मासूम बच्ची की हालात पर नजर रखी जा रही है. उसके सिर पर भी गंभीर चोट आई है. एम्स के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया था कि जब बच्ची यहां लाई गई तब बच्ची का मलाश्य और आंतें बुरी तरह जख्मी थीं. उन्होंने कहा कि शायद कोई नुकीली चीज उसके अंदर डाली गई थी जिसके कारण बच्ची को तुरंत इलाज की जरूरत थी और उसके यहां आते ही सर्जरी की गई.

चोरी के मकसद से घर में घुसा था आरोपी

दिल्ली के पश्चिम विहार के पीरागड़ी इलाके में एक बार फिर निर्भया जैसी दरिंदगी देखने को मिली. 4 अगस्त को कृष्ण नामक 33 वर्षिय व्यक्ति ने घर का दरवाजा खुला देखा तो वह अंदर घुस गया. वह एक सूटकेस लेकर भाग ही रहा था कि बच्ची ने उसे देखा और चिल्लाने लगी. जिससे आरोपी ने सिलाई मशीन उठाकर उस पर फेंक दी.

International Tribal Day: Celebrating the significance of Indigenous people

इतने पर भी बच्ची ने हार नहीं मानी तो आरोपी ने उसका यौन उत्पीड़न किया. उसके चेहरे व सिर पर कैंची से वार किया. बच्ची को मरा हुआ समझकर आरोपी वहां से फरार हो गया. बच्ची घर में अकेली थी. जैसे तैसे वह कमरे से बाहर आई. पड़ोसियों का दरवाजा खटखटाया और बेहोश हो गई. पड़ोसियों को बच्ची खून से लथपथ मिली. मौके पर  पुलिस वहां पहुंची. बच्ची को तुरंत अस्पताल ले जाया गया.

केजरीवाल ने कहा- बच्ची के लिए प्रार्थना करें…

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर बताया कि, ‘मैंने यौन उत्पीड़न की शिकार हुई 12 साल की बच्ची के माता-पिता और डॉक्टरों से फोन पर बात की है. गुरुवार को अस्पताल जाकर मैंने बच्ची का हालचाल लिया था. वह अभी भी जिंदगी के लिए संघर्ष कर रही है. डॉक्टर उसे बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. कृपया, उसके लिए दुआ कीजिए. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.’ उन्होंने बताया कि पीड़िता के परिवार के बैंक खाते में 10 लाख का मुआवजा आज ट्रांसफर हो जाएगा.

पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

4 अगस्त को हुए दुष्कर्म के बाद 6 अगस्त को दिल्ली पुलिस ने अपराधी को गिरफ्तार कर लिया. गौरतलब है कि अपराधी पहले भी ऐसा अपराध कर चुका है और उसमें पीड़ित महिला की मौत हो गई थी. पूछताछ के बाद आरोपी ने बताया कि वह चोरी के मकसद से ही घर में घुसा था. पुलिस का कहना है कि वह कृष्ण की कहानी का सत्यापन कर रही है. पश्चिम विहार पुलिस पहले ही इस संबंध में आईपीसी की धारा 307 (हत्या का प्रयास) और पॉक्सो कानून के तहत मामला दर्ज कर चुकी है.

International Tribal Day: आज है विश्व आदिवासी दिवस, जानिए क्या है ख़ास?

डीसीडब्ल्यू(DCW) की चीफ स्वाति मालीवाल ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने आयोग के सामने पेश होकर केस की जानकारी दी उन्होंने बताया कि किस तरह से कई सीसीटीवी फुटेज खंगालने के बाद एक शख्स की पहचान हुई और उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

पीड़िता को मिलेगा 2 लाख का मुआवजा

दिल्ली स्टेट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी (DSLSA) ने पीड़ित परिवार के लिए मुआवजे की मांग को लेकर कोर्ट का रुख किया था. दिल्ली महिला आयोग के वकील ने इस मामले में पीड़ित का प्रतिनिधित्व किया और कहा कि वह नाबालिग लड़की की शारीरिक और मानसिक हालत को ध्यान में रखकर राशि जारी करें. जिससे उसके इलाज में मदद मिले.

विश्व आदिवासी दिवस पर ‘राष्ट्रीय अवकाश’ की मांग ज़ोरो पर

अदालत ने कहा कि अपराध की गंभीरता और बच्ची की हालत देखते हुए उसके इलाज पर खर्च होने वाले दो लाख रुपये का अंतरिम मुआवजा दिया गया है. यह राशि शुक्रवार को लड़की के बैंक खाते में जमा कर दी गई है. हालांकि पीड़िता के परिवार को केजरीवाल द्वारा भी 10 लाख का मुआवजा दिया गया है.

ये लेख स्वाति गौतम ने लिखा है. स्वाति ग्राउंड रिपोर्ट में शिक्षा, राजनीति व किसानो से जुड़े मुद्दों पर लिखती हैं.

ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।