Home » HOME » नहीं रहे पंडित जसराज, 90 वर्ष की उम्र में अमेरिका में निधन

नहीं रहे पंडित जसराज, 90 वर्ष की उम्र में अमेरिका में निधन

pandit jasraj: renowned classical singer pandit jasraj dies in america
Sharing is Important

जाने-माने शास्त्रीय गायक पंडित जसराज (Pandit Jasraj) का का अमेरिका के न्यू जर्सी में निधन हो गया है। पंडित जसराज 90 वर्ष के थे। पंडित जसराज का जन्म 28 जनवरी 1930 को हुआ था। पंडित जसराज मेवाती घराने के खयाल गायकी के शीर्षस्थ गायक थे। पंडित जसराज की बन्दिशें अत्यधिक लोकप्रिय हैं।

नहीं रहे ‘सूरमा भोपाली’, 81 की उम्र में निधन

पंडित जसराज का अमेरिका के न्यू जर्सी में अपना घर है। यहां वे एक संगीत का विद्यालय चला रहे थे। पंडित जसराज (Pandit Jasraj) भारत के सुप्रसिद्ध और लोकप्रिय शास्त्रीय गायकों में से एक थे। जसराज का संबंध मेवाती घराने से रहा। पंडित जसराज (Pandit Jasraj) की उम्र जब चार वर्ष की थी तभी उनके पिता पंडित मोतीराम का देहांत हो गया था और उनका पालन पोषण बड़े भाई पंडित मणिराम के संरक्षण में हुआ। 

पंडित जसराज के निधन की खबर मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी गंहरी संवेदनाए व्यक्त करते हुए कहा कि पंडित जसराज का चले जाना भारतीय सांस्कृतिक क्षेत्र में एक अपूर्णनीय क्षति है। न केवल उनकी प्रस्तुतियां उत्कृष्ट थीं, उन्होंने कई अन्य गायकों के लिए एक असाधारण गुरु के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। उनके परिवार और दुनिया भर के उनके प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।

Breaking News: अभिनेता ऋषि कपूर का निधन !

READ:  China keeping eye on Indian side in Ladakh, spying through villages

पंडित जसराज (Pandit Jasraj) 90 वर्ष के थे लेकिन संगीत की दुनिया में उन्होंने 80 वर्ष से अधिक का समय बिताया या दूसरे शब्दों में कहें तो उनका पूरा जीवन संगीत में ही गुजरा। इस दौरान पंडित जसराज (Pandit Jasraj) ने कई प्रमुख पुरस्कार प्राप्त किए। शास्त्रीय और अर्ध-शास्त्रीय स्वरों के उनके प्रदर्शनों को एल्बम और फिल्म साउंडट्रैक के रूप में भी बनाया गया है।

Director Nishikant Kamat : ‘दृश्‍यम’ और ‘मदारी’ जैसी फिल्में बनाने वाले डायरेक्‍टर न‍िश‍िकांत कामत का न‍िधन

पंडित जसराज (Pandit Jasraj) के निधन की खबर मिलते ही संगीत प्रेमियों में शोक की लहर है। इस मौके पर भोपाल के युवा संगीतकार और पत्रकार सुयश भट्ट ने कहा कि, यह संगीत की दुनिया की एक अपूर्णीय क्षति है। पंडित जसराज (Pandit Jasraj) की जगह कोई नहीं ले सकता। जिस हिसाब से पंडित जसराज (Pandit Jasraj) ने शास्त्रीय गायन और हवेली संगीत को बढ़ावा दिया था वो आज के इस युग में हर संगीतकार को प्रेरणा देगा। पंडित जसराज के परिवार के साथ मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।

दूरदर्शन न्यूज़ एंकर नीलम शर्मा का निधन

READ:  26/11 Mumbai Attack: top officials pay tribute to martyrs

वहीं दूसरी ओर पंडित जसराज की निधन की खबर के बीच एक दुखद खबर सिनेमाजगत से भी आई है। खबर है कि फिल्म ‘दृश्यम’ के डायरेक्टर निशिकांत कामत का सोमवार को हैदराबाद के एक अस्पताल में 4:24 बजे निधन हो गया। 50 साल के फिल्ममेकर कामत लिवर सिरोसिस से जुड़ी समस्या से जूझ रहे थे। इसके अलावा उन्हें कई तरह के इंफेक्शन्स थे। दो साल से वह इस परेशानी से जूझ रहे थे। वेंटिलेटर पर रहते हुए उन्होंने दम तोड़ा।

दिग्गज पत्रकार राहुल जलाली का निधन

50 वर्षीय निशिकांत कामत Director Nishikant Kamat लीवर सिरोसिस नामक बीमारी से पीड़ित थे। जिसकी वजह से उन्हें 31 जुलाई को हैदराबाद के गचीबोवली स्थित एआईजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। उन्‍हें पीलिया और पेट दर्द की शिकायत की थी। जांच में क्रॉनिक लिवर डिजीज के अलावा कुछ और इंफेक्शन्स के बारे में पता चला था।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups.