Home » PANDEMIC 2020: कानपुर के यश ने लिखा कोरोना महामारी पर दुनिया का पहला उपन्यास

PANDEMIC 2020: कानपुर के यश ने लिखा कोरोना महामारी पर दुनिया का पहला उपन्यास

PANDEMIC 2020: World's first novel on corona virus epidemic written by kanpur yash
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

पिछली महामारियों पर भी बहुत कुछ लिखा गया है, फिल्में बनाई गईं, वेब सीरीजें उपलब्ध हैं। कोरोनाकाल पर भी लिखा जा रहा है, कानपुर के युवा लेखक यश तिवारी ने भी कोशिश की है। 18 साल के यश तिवारी का दावा है कि उनकी किताब ‘पैडमिक 2020’ (PANDEMIC 2020) कोरोना महामारी पर लिखा गया दुनिया का पहला उपन्यास है। हालांकि ‘ग्राउंड रिपोर्ट’ इस दावे की पुष्टि नहीं करता है।

लॉन्चिंग के पहले दिन से ‘पैडमिक 2020’ चर्चा में आ गई थी। 320 पेज की यह किताब ऑक्सफोर्ड बुक स्टोर ने ऑनलाइन लॉन्च की है। किताब का E-book वर्जन 220 रुपए में Amazon Kindle, Google Books, Kobo पर और हार्डकवर पेपर बैक Amazon से 480 रुपए में खरीदा जा सकता है।

जयंती विशेष: नौकरी छोड़ने के बाद मुंशी प्रेमचंद बने ‘उपन्यास सम्राट’, जानें खास बातें

लेखक यश तिवारी ने ‘ग्राउंड रिपोर्ट’ को फोन पर बताया कि उनकी किताब ‘पैडमिक 2020’ कोरोना वॉरियर्स को श्रद्धांजलि है, जिन लोगों ने अपनी जान गंवाई, जिन्होंने दूसरों के लिए अपनी जान गंवाई और जो कोरोना संक्रमण की चपेट में आकर जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं।

READ:  Why boycott bigg boss15 is trending?

उपन्यास में चार अलग-अलग पेशों के लोग मुख्य भूमिका में हैं। मुंबई का पत्रकार, अमरीका का डॉक्टर, चीन का एक सामान्य आदमी और इटली में फंसा एक पर्यटक। पूरी किताब कोरोनाकाल में इन्हीं के संघर्षों की कहानी से गुथी हुई है।

मीडिया के चरित्र का असली चेहरा दिखाती है मंटो की ये कहानी..’आओ अख़बार पढ़ें’!

16 की उम्र में लिखी पहली किताब
कोविड-19 से लड़ रहे इन चार मुल्कों का मीडिया विपरीत हालातों में काम करते हुए कैसे लोगों तक खबर पहुंचा रहा है, कैसे डॉक्टर्स दिन-रात कोरोना ग्रसित मरीजों की देखभाल कर रहे हैं, कैसे मरीजों को लेकर उनमें आत्मग्लानि भर रही है और देश से बाहर रहने वालों की पीड़ा, ‘पैडमिक 2020’ इन्हीं सबका लेखा-जोखा है।

READ:  Indians donated 43% more during Covid pandemic in 2020: Survey

यश तिवारी ने 2 साल पहले अपना पहला उपन्यास ‘A Celebration In Tribulation’ लिखा था। वह मोटिवेशनल स्पीकर, यूथ मेंटोर के रूप में भी वाहवाही बटोर रहे हैं।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।