Home » Pain killer During Covid-19: कोविड के दौरान कौन सा पेन किलर है सुरक्षित

Pain killer During Covid-19: कोविड के दौरान कौन सा पेन किलर है सुरक्षित

Pain killer COVID-19, CORONA-VIRUS
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Pain killer During Covid-19: देश में फैली कोरोना महामारी से जहां हो रही लोगों की मौत से लोग उभर नहीं पा रहें हैं। वहीं दूसरी ओर इसके इन्फेक्शन से मसल्स में होने वाले दर्द से भी लोग परेशान हैं। आपको बता दें की मसल्स में होने वाले दर्द को मायलजिया कहते हैं। ऐसे में उन्हें यह नहीं समझ आता है की कौन सा पेन किलर उनके इस दर्द को कम करने में मददगार साबित होगा, या फिर कौन सा सुरक्षित है। आपको बता दें कि कोरोना इन्फेक्शन लोगों के मसल्स में बहुत जल्दी प्रभाव डालता है। जिसके चलते लोगों को मसल्स में हो रहे दर्द को झेलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में उन्हें यह नहीं समझ आता कि कौन सा पेन किलर (Pain killer During Covid-19) उनके इस दर्द को कम करने में उनकी मदद कर सकता है। वहीं डायरेक्टर ऑफ ऑर्थोपेडिक्स एंड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट मैक्स के डॉक्टर एल तोमर(L Tomar) ने यूट्यूब चैनल हेल्थ ओपीडी के माध्यम से बताया है की कौन सा पेन किलर लोगों के लिए सुरक्षित है।

क्या कहना है डायरेक्टर ऑफ ऑर्थोपेडिक्स एंड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट मैक्स के डॉक्टर एल तोमर का

READ:  Third wave of Covid expected this month, may peak in October: Report

डॉक्टर एल तोमर ने बताया कि मसल्स में दर्द होने की वजह से लोगों को थकान, कमजोरी महसूस होती है। इसके साथ ही असहजता भी होती है। उन्होंने बताया कि अर्थरायटिस बहुत ही कम लोगों को होता है। यह तब मिलता है जब ये ऑटो इम्यून (Auto Immune) प्रक्रिया में चला जाता है। यह सिर्फ 1% लोगों में पाया जाता है। जबकि मायलजिया 15% लोगों में पाया जाता है। ऐसे में लोग पेन किलर (Pain killer) शुरू कर देते हैं।

Diet During Covid-19 : कोरोना महामारी के दौरान कैसी होनी चाहिए डाइट

दर्द से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं एनालजेसिक का इस्तेमाल

आपको बता दें कि यदि कोविड के दौरान आपको मसल्स में दर्द होता है तो उसके लिए कुछ एनालजेसिक हैं। जिसे लेने से मसल्स का दर्द कम किया जा सकता है।

1. पैरासिटामोल ( Paracetamol)

2. निमेसुलाइड (Nimesulide)

3. ट्रामाडोल (Tramadol)

4. पाइरोक्सिकम (Piroxicam)

वहीं उन्होंने यह भी बताया की यदि आप एस्टोरॉयड्स ले रहें हैं तो इसे लेने से जोड़ों का दर्द, मसल्स में होने वाला दर्द सब ठीक हो जाता है। एस्टोरॉयड्स सभी प्रकार के दर्द को खत्म करने में मददगार साबित होता है। इसमें किसी और दवाईयों की जरूरत नहीं पड़ती।

READ:  People Dying Due To Hunger: दुनिया भर में हर मिनट 11 लोगों की हो रही भूख से मौत

Corona virus and Lungs Exercise: कोरोना से रिकवरी के बाद कैसे करें लंग्स (Lungs) को मजबूत

कौन सी हैं पेन किलर्स कोविड के समय लेने से हो सकती हैं खतरनाक

1. ब्रूफेन (Brufen)
2. इंडोमेथेसिन (Indomethacin)
3. डाइक्लोफेनेक (Diclofenac)

आपको बता दें कि इन पेन किलर्स को कोविड के दौरान लेने से खतरा और भी बढ़ सकता है। इसलिए मसल्स के दर्द को कम करने के लिए इनका प्रयोग नहीं करना चाहिए।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।