112 रूपये का ऑनलाइन खाना किया ऑर्डर, कट गए 14 हज़ार…

आगरा में ऑनलाइन ठगी का एक मामला सामने आया है. ऑनलाइन फूड एप कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करने का बाद एक व्यक्ति साइबर अपराधियों का शिकार बन गया. खाना ऑर्डर करने वाले व्यक्ति को ऑर्डर कैंसल करने पर 112 रुपये वापस लेने थे. मगर, साइबर अपराधियों ने उसको बेवाकूफ़ बनाकर जाल में फंसाया और एटीएम कार्ड और खाते की जानकारी लेकर 14 हजार रुपये की ठगी कर ली.

आर्डर कैंसल करते वक्त हुई ठगी

पीड़ित ने 26 अगस्त को एक एप के माध्यम से खाने का आर्डर किया था. कुछ देर बाद डिलीवरी ब्वाय का कॉल आया. उसने कहा कि आर्डर पूरा नहीं किया जा सकता है. आर्डर कैंसल कर दो. इस पर पीड़ित ने आर्डर के 112 रुपये वापस मांगे. कंपनी के कर्मचारी ने खुद वापस आने की बात कही.

पांच दिन तक रकम नहीं आई. इस पर 31 अगस्त को फिर से कर्मचारी को कॉल किया. उसने एप से नंबर लेकर बात करने के लिए बोल दिया. बात करने पर एक व्यक्ति ने एनी डेस्क एप मोबाइल पर डाउनलोड कराने के लिए बोल दिया. इसके बाद एप से मिला एक नंबर मैसेज कराया.

30 मिनट के अंदर खाते से 14 हजार रुपये निकल गए

बाद में कहा गया कि एप से भी रुपये नहीं आ रहे हैं. उन्होंने खाते, एटीएम कार्ड नंबर और पिन नंबर ले लिया. एक अधिकारी से भी बात कराई. 30 मिनट के अंदर उनके खाते से तीन बार में 14 हजार रुपये निकल गए. पीड़ित ने एसएसपी आफिस में प्रार्थना पत्र देकर कार्रवाई की मांग की है.

ऑनलाइन ठगी के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं. अगर आप भी ऑनलाइन ख़रीदारी करने के आदि हैं तो सतर्क रहे और किसी भी अज्ञात क़ॉल का जवाब देते वक़्त सावधानी बरते.