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Office Special Yog: ऑफिस स्पेशल योग सिर्फ 5 मिनट में, शरीर को रखें स्वस्थ

International Yoga Day
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Office Special Yog: रोज़ाना सिर्फ 5-10 मिनट निकालकर रोज सुबह जल्दी उठ कर योगा जरूर करना चाहिए। इससे हमारे शरीर में किसी भी तरह की बीमारी नहीं होती। योग हमारे शरीर को स्वस्थ बनाता है। आपको बता दें कि योग हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसे करने से मन को शांति मिलती है, और में प्रसन्न रहता है। इसके साथ ही हमारा दिमाग भी शांत रहता है। योगा करने से हमें पॉजिटिविटी भी मिलती है। जिससे हम चीजों को सकारात्मक तरीके से सोच पाते हैं। आपको बता दें कि हिमालयन योगी, योगा मास्टर, आध्यात्मिक लीडर, ग्रैंड मास्टर अक्षर (Akshar) ने यूट्यूब चैनल हेल्थ ओपीडी के माध्यम से बताया कि ऑफिस स्पेशल योग (Office Special Yog)। सिर्फ 5 मिनट में, शरीर को कैसे रखें स्वस्थ और दुरुस्त।

योगा ग्रैंड मास्टर अक्षर ने बताए कुछ आसन

1. पद्माशन (Padmasana)- इसमें अपनी दाएं हील को बाएं हील में और बाएं हील को दाएं हील में रखना है। उसके बाद अपने दोनों हाथों को घुटने में रखना है। ध्यान रहे आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए, और आँखें बंद होनी चाहिए। सांस को अंदर लेना है, फिर बाहर छोड़ना है। ऐसा आपको 1 मिनट तक करते रहना है। इस आसन को करने से शरीर की ऊर्जा और शक्ति दोनों ही बढ़ती है।

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2. वज्र आसन (Vajrasana)- यह आसन हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। आपको बता दें कि यह आसन बहुत ही सरल और आरामदायक होता है। इसमें वज्र आसन की मुद्रा में बैठ जाना है। उसके बाद धीरे धीरे सांस को लेना है, फिर छोड़ना है। ऐसा 1 मिनट तक करते रहना है।

3. पादुपानआसन (Padupanasana) – इस आसन को करने के लिए पहले अपनी पीठ के बल लेट जाएं। उसके बाद अपने पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं। इसमें अपने पैरों को जोड़ लेना है। इसके बाद सांस लेनी है। ऐसा 1 मिनट तक करते रहना है। उसके बाद धीरे धीरे अपने पैरों को नीचे की तरफ लाना है। प्राणायाम को भी करें अपने जीवन में शामिल

4. भ्रामरीप्राणायाम (Bhramari Pranayama) इस आसन में आराम से बैठकर अपनी पीठ को सीधे करके बैठना है। उसके बाद सांस को अंदर की ओर खींचना है। फिर हम्मम्मम्म का स्वर निकालते हुए सांस को बाहर की ओर छोड़ना है। ऐसा 1 मिनट में 5 से 7 बार तक करते रहना है।

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कैसे करें 5 मिनट के आसन का समापन

आपको बता दें की आसन को करने के बाद उसका समापन अच्छे से करना चाहिए इससे हमारे शरीर में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है। इसके लिए आपको सुख आसन की मुद्रा में बैठना है। इसके बाद अपने दोनों हाथों को पेट के पास रखना है। इसके बाद सूर्य का ध्यान करते हुए सांस अंदर और बाहर छोड़ना है। इस आसन को करते हुए आसन का समापन करना है।

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