Home » Coronavirus से रिकवर होने के 6 महीने बाद लगवाएं Covidshield Vaccine: NTAGI

Coronavirus से रिकवर होने के 6 महीने बाद लगवाएं Covidshield Vaccine: NTAGI

Covishield Vaccine
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Covishield Vaccine: एक तरफ जहां कोरोना की रफ्तार थम नहीं रही है और टीकों की कमी से देश भर में गंभीर स्थिति बन रही है, तो वहीं कोरोना वैक्सीन को लेकर विशेषज्ञों ने नए सुझाव दिए हैं। एक सरकारी पैनल के मुताबिक कोरोना से रिकवर होने के बाद कम से कम 6 महीने तक टीका नहीं लगवाना चाहिए। एनटीजीएआई (NTAGI – National Technical Advisory Group on Immunization) ने ये भी सुझाव दिया है कि कोविशील्ड (Covishield Vaccine) के दोनो डोज़ के बीच 6 से 8 हफ़्तों के गैप को बढ़ा कर 12 से 16 हफ्ते किया जाए।

इस कोरोना टीके का लागत मूल्य सिर्फ 14 रुपये, लेकिन कीमत 900 रुपये?

महामारी को काबू में लाने के लिए वैक्सीन ही सबसे बड़ा हथियार है, पर वैक्सीन की कमी की वजह से कई राज्यों में 18 से 44 साल वालो का टीकाकरण शुरू तक नहीं हो पाया है। कई शहरों में सीमित जगह पर ही टीके लगाए जा रहे है। एनटीजीएआई ने ये भी सलाह दी है की, गर्भवती महिलाओं को को कोई भी कोरोना वैक्‍सीन लेने का विकल्‍प दिया जाना चाहिए। वहीं, स्‍तनपान करने वाली महिलाओं को डिलिवरी के बाद किसी भी समय वैक्‍सीन लगवा सकती है। फ़िलहाल NTAGI के यह सुझाव नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप NEGVAC (National Expert Group on Vaccine Administration) को अप्रूवल (सहमति जारी करने) के लिए भेज दिए गए है।

READ:  Covid vaccine for children in India

गांव में फैलता कोरोना: शुरुआती लापरवाही बनी मुसीबत

इससे पहले केंद्र ने मार्च में भी डोज़ के बीच के अंतराल को 28 दिन से बढ़ाकर 4 से 6 हफ़्तों तक किया था। हालाकीं ये सुझाव सिर्फ सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया द्वारा बनायीं जा रही कोवीडशील्ड के लिए है, भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन के लिए नए दिशानिर्देश नहीं ज़ारी किये गए है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक देश में एक दिन में (पिछले 24 घंटों में) कोरोना संक्रमण के 3,62,727 नए मामले सामने आए हैं और 4120 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,37,03,665 हो गयी हैं। इसके अलावा, देशभर में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 2,58,317 हो गई है। देश में कोविड-19 के कुल एक्टिव केस 37,10,525 है।

READ:  भोपाल: LNCT University में तीन दिवसीय आर्टस ऑफ फिल्म मेकिंग कार्यशाला का समापन

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।