Home » NTA ने जारी की UGC NET समेत कई परीक्षाओं की डेट

NTA ने जारी की UGC NET समेत कई परीक्षाओं की डेट

NTA NEET Admit Card Details and Guidelines
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

सितंबर में परीक्षाएं (EXAMS) कराने के शिक्षा मंत्रालय के प्रस्ताव को गृह मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद परीक्षाओं की नई तारीखें जारी की गई हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने UGC NET, डीयू एंट्रेंस ( DUET ), TGNOU ओपनमैट (एमबीए), IGNOU पीएचडी, ICAR AIEEA (यूजी) समेत कई परीक्षाओं की तारीखें जारी कर दी हैं। 30 सितंबर तक सभी परीक्षाएं पूरी करने के UGC के निर्देशों के बाद परीक्षाएं करवाने को लेकर रास्ता साफ हुआ है।


‘बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स के अकादमिक हितों को ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रालय ने शिक्षा मंत्रालय के सितंबर में परीक्षाएं कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ऐसे में संबंधित संस्थाओं से चर्चा के बाद नई तारीखें जारी की गई हैं।’

-नेशनल टेस्टिंग एजेंसी

एनटीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया है।

ALSO READ: National Recruitment Agency : अब नौकरी के लिए नहीं देना पड़ेगी अलग-अलग परीक्षाएं

NTA UGC NET SCHEDULE

छात्र कर रहे हैं UGC के आदेश का विरोध

आपको बता दें की देश भर के छात्र कोरोना महामारी के बीच ऑफलाईन परीक्षा कराने के पक्ष में नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के दौरान कहा कि छात्रों का हित किसमें है यह खुद छात्र तय नहीं कर सकते। यूजीसी के अनुसार 30 सितंबर तक सभी राज्यों में परीक्षा कराई जाएंगी। हालांकि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस आदेश के खिलाफ दस से अधिक छात्रों ने यूजीसी के छह जुलाई के दिशानिर्देशों को शीर्ष अदालत में चुनौती देते हुए याचिका दायर की है। इन याचिकाकर्ता छात्रों में एक कोरोना पीड़ित भी है। याचिकाकर्ताओं का कहना है कि ऐसे अंतिम वर्ष के कई छात्र हैं जो या तो खुद कोरोना संक्रमण के शिकार हैं या उनके परिवार के सदस्य इस महामारी की चपेट में हैं। ऐसे छात्रों को इस वर्ष 30 सितंबर तक अंतिम वर्ष की परीक्षाओं में बैठने के लिए मजबूर करना, अनुच्छेद 21 के तहत प्रदत्त जीवन के अधिकार का खुला उल्लंघन है। याचिकाकर्ता की दलील है कि जब विभिन्न शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द करके आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम घोषित किये जा सकते हैं तो अंतिम वर्ष के छात्रों का क्यों नहीं?

READ:  Gujarat HC stays certain sections of anti-conversion law

ALSO READ: National Education Policy: क्या है शिक्षा नीति 2020? समझिये

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।