Home » HOME » 1 अप्रैल से शुरु होगी NPR की प्रक्रिया!

1 अप्रैल से शुरु होगी NPR की प्रक्रिया!

Sharing is Important

देश भर में चल रहे नागरिकता संशोधन कानून, एनआरसी और एनपीआर के विरोध में जन आंदोलन के बीच राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अपडेट करने की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2020 से प्रारंभ होगी। जिसमें सबसे पहला रजिस्ट्रेशन प्रथम नागरिक के रुप में सबसे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का होगा। नई दिल्ली नगर निगम क्षेत्र की ओर से इसकी प्रक्रिया भी शुरु की जा चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का नाम भी उस दिन सूची में शामिल होने की संभावना है।

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, राष्ट्रपति ट्रंप करेंगे उद्घाटन

NPR नामांकन के लिए सुविधाजनक समय की मांग करने वाले पत्र 1 अप्रैल को भारत के रजिस्ट्रार जनरल (ORGI) के कार्यालय द्वारा भेजे जा रहे हैं। उनकी उपलब्धता के आधार पर, ओआरजीआई देश में एनपीआर नामांकन के पहले दिन सरकार के शीर्ष तीन पदाधिकारियों को कवर करने की उम्मीद कर रहा है। राष्ट्रपति की गणना गृह मंत्री, आरजीआई और जनगणना आयुक्त और जनगणना संचालन निदेशक, दिल्ली की उपस्थिति में होने की संभावना है।

READ:  Withdrawal of agricultural laws may fuel anti-CAA protests

गुजरात मॉडल : हर ग़रीब को पक्का मकान देने वाली सरकार झुग्गियां छिपाने में लगी है

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर या राष्ट्रीय आबादी रजिस्टर एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जिसमें दर्ज निवासियों की लिस्ट से ये पता चलता है कि ये आदमी एक खास एरिया में कम से कम पिछले छह महीने से रह रहा है या कम से कम अगले छह महीने और रहने की मंशा रखता है। इसमें भारत के निवासियों की गांव से तहसील, तहसील से जिला और जिला से राज्य और राज्य से देश स्तर तक की लिस्ट होती है।

आप ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

READ:  अभिव्यक्ति की आज़ादी पर मंड़राते ख़तरे को पहचानना ज़रूरी…!

Comments are closed.

Scroll to Top
%d bloggers like this: