nothing-better-than-gooseberry-for-healthy-skin-and-long-dark-hair-48613

हेल्दी स्कीन और लंबे काले घने बालों के लिए आंवला से बेहतर कुछ नहीं

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आंवला प्रकृति की ओर से हमें दिया गया एक तोहफा है, जो बहुत गुणकारी है। आंवला में सबसे अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है, इसे खाने से आँखों की रोशनी बढती है, बालों का झड़ना बंद होता है। आयुर्वेद की दुनिया में आंवला का एक महत्वपूर्ण स्थान है, जिसे बहुत सी बीमारी को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है।

हेल्दी स्किन के लिए आपको विटामिन सी, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों की बहुत ज़रूरत होती है। हमारे आसपास बहुत-सी ऐसी प्राकृतिक और हेल्दी चीज़ें मौजूद हैं जो हमारी स्किन को हेल्दी बनाने का काम करती हैं। आवंला उन्में से एक है जो आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है ।

अगर आप खुद को खूबसूरत बनाने के तरीकों की खोज में हैं, तो किराने की दुकान (ग्रॉसरी शॉप) चले जाइए। जी हां, वहां मिलने आवंला आपके काम आ सकता है और आपके चेहरे पर चमक भी ला सकता है ।

बालों के लिए आवंला

आंवला बालों के लिए बहुत अच्छा होता है, यह उन्हें मजबूत, घना, काला व चमकदार बनाता है। यही वजह है कि आंवला बहुत से शैम्पू और हेयर प्रोडक्ट में उपयोग होता है। आमला खाने से या इसे पीस कर बालों में लगाने से बालों को फायदा मिलता है। आंवला का बालों के लिए उपयोग सदियों से होता आ रहा है, भारत में पहले बाल आमला शिकाकाई से ही धोये जाते थे, बाद में इससे शैम्पू बनने लगे। बालों का गिरना ये 90% तक कम करता है।

READ:  45 years of emergency: When democracy was murdered

सावधान ! ऑनलाइन पॉर्न देखने वाले इन लोगों के साथ जो हुआ कहीं वो आपके साथ भी न…

महिलाओं के लिए आवंला

हर महीने महिलाओं को होने वाली परेशानी में होने वाले दर्द से आमला आराम दे सकता है। आमला में मौजूद मिनिरल्स व विटामिन दोनों मिल कर इस परेशानी को दूर करते है और महिलाओ को होने वाली बैचैनी से आराम देते है। कहा जाये तो यह बहुत जरुरी तत्व है महिलाओं के लिए जिसे जिसे रोज लेना चाहिए।

स्किन और आवंला

आंवला-विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण आंवले के जूस का नियमित सेवन आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। ये स्किन के कोलाजन बैलंस को बेहतर रखता है साथ ही चेहरे पर उम्र के प्रभाव देरी से दिखते हैं। यह लिवर को डिटॉक्स करने के साथ ही पाचन में मदद करता है। आंवला विटामिन सी और दूसरे मिनरल्स का एक अच्छा सोर्स है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

READ:  Skin Care Tips: Aloe Vera कब और कैसे उपयोग करना चाहिए

स्किन और आवंला का जूस

आंवला रस के फायदे त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। दरअसल, आंवला से संबंधित एक शोध के मुताबिक इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो मुक्त कणों के प्रभाव को दूर कर सकते हैं। साथ ही ये त्वचा की रंगत को साफ करने में भी सहायक साबित हो सकते हैं। इस तथ्य को देखते हुए यह माना जा सकता है कि आंवला जूस पीने के फायदे त्वचा की रंगत को साफ करने और इसे चमकदार बनाए रखने में सहायक साबित हो सकते हैं।

आँख की रोशनी बढ़ाये

आंवला आँख की रोशनी बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। एक शोध के अनुसार पाया गया है, कि जो लोग रोज आमला खाते है, उनकी आँख की रोशनी बढ़ जाती है। रात का अंधापन, धुंधला दिखना, ये सब परेशानी आमला खाने से दूर हो जाती है। इसके लिए आपको आंवला के जूस में थोड़ी सी शहद मिलाकर रोज पीना होगा।

READ:  मध्य प्रदेश का वो रावणग्राम जहां लोग रावण को मानते हैं भगवान, करते हैं पूजा-अर्चना

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

%d bloggers like this: