Madhya Pradesh: New law against love jihad, 10 years jails and Rs 50,000 fine, read 8 special things

राष्ट्रवादी लव-जिहाद : हिंदू लड़कियों से शादी रचाने वाले बीजेपी के मुस्लिम नेता

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Muslim who married hindu : ‘लव जिहाद’ ये शब्द आपने पहली बार कब सुना या पढ़ा होगा? वर्तमान समय में इस शब्द को सुनने या पढ़ने के बाद आप क्या सोचते और समझते हैं? अगर आप इस शब्द को लेकर पड़ताल करेंगे तो पाएंगे कि भारत में 2014 से पहले पढ़ने और सुनने में बिल्कुल न के बराबर ही मिलेगा। इक्का-दुक्का हिंदुत्व संगठन या मीडिया पर होने वाली चर्चा में लव जिहाद जैसे शब्द चर्चा का हिस्सा बनते थे।

आख़िर ये लव जिहाद है क्या बला ?

आसान भाषा और कम शब्दों में आप इसे यूं समझ सकते हैं। लव जिहाद दो शब्दों से मिलकर बना है। अंग्रेजी भाषा का शब्द लव यानी प्यार, मोहब्बत, इश्क और अरबी भाषा का शब्द जिहाद। जिसका मतलब होता है किसी मकसद को पूरा करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देना।

यानी जब एक धर्म विशेष को मानने वाले दूसरे धर्म की लड़कियों को अपने प्यार के जाल में फंसाकर उस लड़की का धर्म परिवर्तन करवा देते हैं तो इस पूरी प्रक्रिया को लव जिहाद कहा जाता है। लव जिहाद की ये परिभाषा हमारे देश की मीडिया और कुछ कट्टर हिंदू संगठन ने मिलकर तय की है।

READ:  Love jihad: Mayawati asks UP government to reconsider new anti-conversion law

Muslim who married hindu : कई भाजपा नेताओं के परिवार के सदस्यों ने भी अंतर-धार्मिक विवाह किए हैं। क्या यह भी लव-जिहाद की परिभाषा में आता है।’ आइए जानते हैं कौन-कौन हैं वे लोग?

सिकंदर बख्त

सिकंदर बख्त अटल-आडवाणी के ज़माने के बीजेपी के कद्दावर मुस्लिम नेता थे। वह भाजपा के संस्थापक सदस्यों में थे और अटल सरकार में एक बार उद्योग मंत्री भी रहे। उन्होंने भी हिंदू महिला राज शर्मा से शादी की थी और अपने दोनों बेटों का भी हिंदू नाम अनिल बख्त और सुनील बख्त रखा था।

मुज़फ्फर खान

पश्चिम बंगाल में एक समय मुज़फ्फर खान नाम के बीजेपी नेता खूब चर्चित हुए थे। उन्होंने भी हिंदू लड़की से शादी रचाई। वरिष्ठ पत्रकार सबा नकवी ने एक लेख में उनके बारे में बताया था कि वो कहते हैं, ‘बीजेपी सभी धर्मों के लोगों का परिवार है। मैं ईद और दुर्गा पूजा एक ही उत्साह से मनाता हूं।’

READ:  Hindu-Muslim couples fleeing UP

मुख़्तार अब्बास नक़वी

बीजेपी के कद्दावर मुस्लिम चेहरे केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री हैं। पिछले दो दशकों से ज्यादा वक्त से वह पार्टी के मुखर मुस्लिम चेहरे हैं, जो टीवी और अख़बारों में अपनी प्रभावी वाकपटुता से विरोधियो को पस्त करते रहे हैं। मुख्तार की पत्नी सीमा नकवी हिंदू हैं और दोनों ने प्रेम विवाह किया है। इनकी लव स्टोरी कॉलेज के जमाने से शुरू हुई थी। नक़वी दंपति ने 1983 में तीन तरीकों से शादी रचाई थी। पहले कोर्ट में शादी रजिस्टर करवाई। फिर निकाह किया और फिर सात-फेरे लेकर सात जन्मों के लिए एक हो गए।

शाहनवाज़ हुसैन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के प्रवक्ता शाहनवाज़ हुसैन की हिंदू धर्मपत्नी रेणु हुसैन स्कूल टीचर हैं। दोनों के बीच कॉलेज के दौरान ही प्यार हुआ था और दोनों ने शादी कर ली। दोनों की मुलाकात दिल्ली में डीटीसी बस में हुई थी और दोनों एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे। शुरू में रेणु ने धर्म का हवाला देकर शादी से इनकार कर दिया था। लेकिन, शाहनवाज ने उनका 9 साल तक इंतजार किया। आखिरकार 1994 में दोनों एक-दसूरे के हो गए।

READ:  Delhi Election : क्या BJP का 22 साल का वनवास होगा खत्म या APP लगाएगी जीत की हैट्रिक

इसके अलावा भाजपा के कुछ बड़े नेता और हैं, जिनकी बेटियों-भतीजियों ने मुस्लिम लड़कों को अपना जीवनसाथी बनाया है। मसलन भाजपा के दिग्गज नेता सुब्रमण्यम स्वामी की बेटी सुहासिनी हैदर एक वरिष्ठ पत्रकार हैं और उन्होंने नदीम हैदर से शादी की है, जो कि मुसलमान हैं।

Why reservation is still necessary to uplift the depressed classes?

इसी तरह भाजपा के एक और कद्दावर नेता हैं रामलाल गुप्ता, जो कभी पार्टी के संगठन महामंत्री जैसे बड़े पद पर हुआ करते थे। कुछ साल पहले ही उनकी भतीजी श्रेया गुप्ता ने फैजान करीम नाम के मुस्लिम युवक से शादी रचाई थी और जानकारी के मुताबिक खुद रामलाल भी वर-वधु को आशीर्वाद देने पहुंचे थे।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at [email protected] to send us your suggestions and writeups