Home » HOME » वे मुस्लिम देश जिन पर ट्रंप ने लगाया था ट्रैवल बैन, जिसे हटा सकते हैं बाइडन ?

वे मुस्लिम देश जिन पर ट्रंप ने लगाया था ट्रैवल बैन, जिसे हटा सकते हैं बाइडन ?

ट्रैवल बैन
Sharing is Important

अमेर‍िका में राष्‍ट्रपति चुनाव के बाद आए नतीजों के बाद जो हंगामा ट्रंप ने ने काटा वो अब अपने अंतिम पड़ाव पर नज़र आ रहा है। नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन 20 जनवरी को शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि बाइडन जो काम सबसे पहले करेंगे, उनमें से एक है कुछ मुस्लिम देशों पर Donald Trump  की ओर से लगा ट्रैवल बैन हटाना।

वे कौन से देश थे जिनपर ट्रंप ने बैन लगाया था

साल 2017 में ट्रंप ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली। तत्काल बाद ही वो एक के बाद एक आदेश लेकर आए, जो कथित तौर पर आतंकवाद नियंत्रण के लिए थे। इसी के तहत पहला एग्जीक्यूटिव ऑर्डर कई मुस्लिम बहुल राष्ट्रों के अमेरिका आने पर रोक को लेकर था। इस बैन के तहत इराक, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के लोग यूएस नहीं आ सकते थे। इसे Protecting the Nation from Foreign Terrorist Entry भी कहा गया।

READ:  Diwali Wishes in Hindi, 10 Best Diwali greetings and status

इसके बाद ट्रंप ने दूसरा एग्जीक्यूटिव ऑर्डर निकाला, जिसमें कुछ संशोधन थे। इसके तहत सूची में से इराक को हटा दिया गया। साल 2018 में इसमें एक बार फिर से संशोधन हुआ, जिसे ट्रैवल बैन 3.0 कहा गया। इसके तहत जो फाइनल सूची बनी, उसमें उत्तर कोरिया, वेनेजुएला और चाड को शामिल किया गया, जबकि सूडान को हटा दिया गया।

जिसे हटा सकते हैं बाइडन

अब बाइडन आते ही जिन मुद्दों को प्राथमिकता पर देखेंगे, मुस्लिम बैन उनमें से एक रहने वाला है। ये बात खुद बाइडन कह चुके हैं। वैसे साल 2020 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव प्रचार के दौरान भी बाइडन मुस्लिम वोटरों को लुभाने के लिए इस तरह की बातें और वादे कर चुके हैं। ये बैन डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में लगा था, जिसके पीछे ट्रंप का तर्क था कि वो अमेरिका को आतंकियों से सुरक्षित रखना चाहते हैं।

READ:  अभिव्यक्ति की आज़ादी पर मंड़राते ख़तरे को पहचानना ज़रूरी…!

Whatsapp Web users’ data leaked? Mobile number visible in Google search

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।