12th Board Exam CBSE BOARD EXAMS

MP Board 12th Exam 2021 Cancelled: एमपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

MP Board 12th Exam 2021 Cancelled: मध्य प्रदेश में 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द (MP Board 12th Exam 2021 Cancelled) कर दी गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं बोर्ड के बच्चों के लिए कोरोना में राहत भरा फैसला लिया है। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा रद्द होने के बाद मध्य प्रदेश के शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने भी मध्य प्रदेश बोर्ड ( (MP Board 12th Exam 2021, Madhya Pradesh Board of Secondary Education)) की परीक्षा (MP Board 12th Exam 2021 Cancelled) रद्द करने का फैसला किया है। बच्चों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए शिवराज सरकार ने यह फैसला लिया है। परीक्षा रद्द (MP Board 12th Exam 2021 Cancelled) होने के बाद अब बच्चों के रिजल्ट उनके इंटरनल मार्क्स के आधार पर बनाए जायेंगे।

क्या कहना था पहले शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार का

आपको बता दें की इससे पहले एमपी सरकार का कहना था की वह 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने को लेकर मुख्यमंत्री से चर्चा करेंगे। जिसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कल सीबीएसई 12वीं परीक्षा रद्द कर दी। जिसके बाद से यह कहा जा रहा था कि, अब मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के स्कूली शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार (Indra Singh Parmar) भी एमपी बोर्ड(MP Board 12th Exam 2021) 12वीं परीक्षा रद्द कर सकते है । उनका कहना था कि मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद ही बुधवार को इस पर फैसला लिया जाएगा। इससे पहले इंदर सिंह परमार ने एक टीवी इंटरव्यू में कहा था कि हम बच्चों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं कर सकते । बच्चों की परीक्षा करवाने को लेकर हम नए विकल्प बनाएंगे।

UP Board 12th Exam 2021: CBSE के बाद अब UP Board 12वीं के Exam भी हो सकते हैं रद्द, जानिए क्या कहा शिक्षा मंत्री ने

READ:  Kanpur Coronavirus Updates: बीते एक सप्ताह में कोरोना से एक भी मौत नहीं, 14 नए संक्रमित मिले

शिक्षा मंत्री ने कहा नहीं कराई जाएंगी ऑनलाइन परीक्षाएं

एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट से मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की शैक्षणिक सत्र 2020-21 की 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर चुका है। वहीं कहा जा रहा है कि कक्षा 10वीं के नियमित छात्रों के परीक्षा परिणाम उनके यूनिट टेस्ट , प्री बोर्ड आदि के आधार पर मूल्यांकन किए जायेंगे। उन्होंने यह भी कहा की जिन बच्चों के मुलायंक कम होंगे उन्हें न्यूनतम अंक (33) अंकित करते हुए रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

CBSE Class 12 board exams 2021 cancelled: CBSE 12 की परीक्षा रद्द, कोविड के चलते सरकार ने लिया बड़ा फैसला

कोरोना महामारी के चलते स्थगित करनी पड़ी परीक्षाएं

कोरोना के चलते 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थीं। वहीं अब सरकार 12वीं की परीक्षा भी रद्द करने की तैयारी में है। आपको बता दें कि एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल से 19 मई तक और 12वीं की परीक्षा 1 मई से 21 मई 2021 तक आयोजित होनी थी। लेकिन कोरोना महामारी के कारण इन्हें स्थगित करना पड़ा था। ऐसे में 12वीं बोर्ड के छात्रों को सरकार के फैसले का बेसब्री से इंतजार है।अगर एमपी बोर्ड की परीक्षा रद्द की गई तो बच्चों को बड़ी राहत मिलेगी। इसके साथ ही वह कोरोना की महामारी से सुरक्षित रहेंगे।

बड़ी खबर: CISCE 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं भी हुईं रद्द

सीबीएसई की परीक्षा भी हो चुकी है रद्द

बता दें कि इससे पहले, सीबीएसई बोर्ड की 12 की परीक्षा रद्द ( CBSE Class 12 board exams 2021 cancelled ) कर दी गई है। कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह महत्वपूर्ण फैसला लिया है। सीबीएसई बोर्ड एग्जाम ( CBSE Class 12 board exams 2021 cancelled ) के लिए आज हुई मीटिंग के बाद सरकार फैसला लेते हुए कहा कि, हम बच्चों की जिंदगी खतरे में नहीं डाल सकते। कोरोना वायरस के चलते हम यह अहम फैसला ले रहे हैं कि सीबीएसई बोर्ड 12 की परीक्षा रद्द की जा रही है। इस दौरान सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने के साथ ही सरकार ने यह भी कहा कि, निश्चित समय में ऑब्जेक्टिव तरीके से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के नतीजों के लिए सीबीएसई नए सिरे से नई रूपरेखा तैयार करेगा। सरकार ने कहा कि, अगर कुछ छात्र परीक्षा देना चाहे तो उन्हें इसके लिए विकल्प भी दिया जाएगा।

READ:  Govt issues last warning notice to Twitter to comply with IT rules

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 23 मई को आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ चर्चा और उनसे प्राप्त सुझावों पर विचार करने के पश्चात मंगलवार को सुबह 11 बजे 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर घोषणा करने वाले थे। लेकिन तबीयत खराब होने के चलते यह हो नहीं पाया। हालांकि, शाम साढ़े पांच बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है और उन्होंने बैठक में सीबीएस बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया है। 

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

%d bloggers like this: