Home » HOME » गरीबों को जून नहीं सितंबर तक मुफ्त अनाज दे मोदी सरकार : सोनिया गांधी

गरीबों को जून नहीं सितंबर तक मुफ्त अनाज दे मोदी सरकार : सोनिया गांधी

After the turmoil in Punjab, the Congress crisis deepens
Sharing is Important

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार से अपील की है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत गरीबों को सितंबर 2020 तक सरकार मुफ्त अनाज मुहैया कराए । सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री से कहा है कि जो गरीब खाद्य सुरक्षा कानून के दायरे में नहीं आते हैं उन्हें भी सरकार सितंबर तक अनाज उपलब्ध कराए। इस वक्त नरेंद्र मोदी सरकार ने जून महीने तक मुफ्त अनाज देने की घोषणा की है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा है कि कई ऐसे लोग है तो कानून के दायरे में नहीं आते हैं, ऐसे लोगों को प्रति व्यक्ति 10 किलो अनाज के हिसाब से अगले छह महीने तक मुफ्त अनाज दिया जाना चाहिए। कई ऐसे लोग हैं जिनके सामने भोजन की चिंता है, लेकिन उनके पास राशन कार्ड नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूर जो कि अपने राज्यों से दूर हैं, संभव है कि उनके सामने खाद्यान्न की समस्या आ रही हो। इसके अलावा कई गरीब लोगों के नाम राशन कार्ड से हटा दिए गए हैं।

READ:  सावधान! ATM कार्ड से खरीदते हैं शराब, तो लग सकता है लाखों का चूना

कोरोना संक्रमण का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा संकट के कारण जो पहले इसे हासिल करने में सक्षम थे, अब उनके सामने भी खाने-पीने का समस्या खड़ी हो गई है। उन्होंने कहा कि 2011 के बाद आबादी में लगातार बढ़ोतरी हुई है लेकिन राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत राज्यों का कोटा इसमें बढ़ाया नहीं गया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि दुखद यह है कि देश के पास खाद्यान्न का बफर स्टॉक है लेकिन लॉकडाउन के कारण देश के लाखों लोग खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं।