Home » IND Vs ENG Women: मिताली राज ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बनीं इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी

IND Vs ENG Women: मिताली राज ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बनीं इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी

Mithali Raj
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Mithali Raj – Photo: Social Media

इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की सीरीज (IND Vs ENG) के आखिरी मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने इतिहास रच डाला है। जी दरअसल 75 रन की नाबाद पारी खेलने वाली मिताली राज इंटरनेशनल क्रिकेट ( International Cricket) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी बन चुकी हैं। केवल यही नहीं बल्कि मिताली राज ने लगातार तीसरा अर्धशतक लगाते हुए भारत को चार विकेट से जीत भी दिलाई। आपको बता दें कि मिताली अपनी इस पारी के दौरान 11 रन बनाने के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज बन चुकीं हैं।

38 साल की मिताली अपनी इस पारी के दौरान 11 रन बनाने के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गईं। मिताली ने इंग्लैंड की ही चार्लोट एडवडर्स को पीछे छोड़ा जिनके नाम 10273 रन हैं। मिताली राज अब महिला क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। इस सूची में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स 7849 रन के साथ तीसरे स्थान पर है।

अभी तक के सबसे युवा मुख्यमंत्री बनेगें पुष्कर धामी, उत्तराखंड के 11वें CM के रुप में होगा शपथग्रहण

READ:  नागरिक उड्डयन मंत्री बनते ही सिंधिया की मध्य प्रदेश को बड़ी सौगात!

वनडे के अलावा मिताली भारत के लिए कुल 11 टेस्ट मैचों में मैदान पर उतर चुकीं है। इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 4 अर्द्धशतक के साथ कुल 669 रन बनाए हैं। वहीं मिताली टीम के लिए कुल 89 टी20 इंटरनेशनल में प्रतिनिधित्व किया है। इस उन्होंने में भारत की इस दिग्गज खिलाड़ी ने 2364 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से कुल 17 अर्द्धशतकीय पारी निकली हैं। हालांकि अब उन्होंने इस फॉर्मेट को अलविदा कह दिया है।

शानदार फॉर्म में हैं मिताली राज

इंग्लैंड के खिलाफ खेले गई वनडे सीरीज (IND Vs ENG) में मिताली राज (Mithali Raj) ने बेहद ही शानदार बल्लेबाजी की। तीनों मुकाबलों में मिताली राज ने अर्धशतक जड़े। पूरी सीरीज के दौरान मिताली राज एक छोर पर बेहद ही मजबूती के साथ डटी रही।

जूडो-कराटे में 7 साल के बच्चे को 27 बार पटका, 70 दिन कोमा में रहा, अंत में मौत

मिताली राज ने पहले वनडे में 72 रन बनाए। दूसरे वनडे में मिताली राज 59 रन की पारी खेलने में कामयाब हुईं, जबकि तीसरे वनडे में नाबाद 75 रन की पारी खेलकर टीम को क्लीन स्वीप से बचा दिया। मिताली राज इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा अर्धशतक और सबसे ज्यादा चौके लगाने वाली खिलाड़ी रहीं।

READ:  Kerala murder case: तेज आवाज में गाना गाना पड़ गया भारी, गुस्साए पड़ोसी ने कर दी हत्या!

बता दें कि 16 साल की उम्र में डेब्यू करने वाली मिताली राज ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट में 22 साल पूरे किए हैं। सचिन तेंदुलकर के अलावा 22 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली दूसरी खिलाड़ी हैं।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।