Home » Minari: एक फिल्म जो ज़िंदगी के कई फलसफों से रुबरु करवाती है

Minari: एक फिल्म जो ज़िंदगी के कई फलसफों से रुबरु करवाती है

minari movie review in hindi
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

मिनारी (Minari) पूर्वी एशिया में उगने वाली एक बारहमासी सब्ज़ी है। जिसका इस्तेमाल कोरियाई व्यंजनों में बड़ी मात्रा में किया जाता है। यह एक जंगली घांस की तरह है जो कहीं भी उग जाती है। इसे कोई भी खा सकता है, यह काफी स्वादिष्ट और स्वास्थ्य वर्धक मानी जाती है। मिनारी का इस्तेमाल किमची, स्ट्यू और सूप में किया जाता है। लेकिन हम यहां बात कर रहे हैं, अवॉर्ड विनिंग कोरियाई फिल्म मिनारी की जिसका नाम इसी जड़ी बूटी के नाम पर रखा गया है। फिल्म में एक दृष्य आता है जहां कहानी में दादी अपने पोते को मिनारी की विशेषता बताते हुए कहती है-

Minari, Minari. Wonderful Minari. Minari is truly the best. It grows anywhere, like weeds. So anyone can pick and eat it. Rich or poor, anyone can enjoy it and be healthy. Minari can be put in kimchi, put in stew, put in soup. It can be medicine if you are sick. Minari is wonderful, wonderful!

क्या है कहानी?

कई अवॉर्ड्स से नावाज़ी जा चुकी और फिल्म समीक्षकों की प्रशंसा हासिल कर चुकी फिल्म मिनारी का निर्देशन ली आईसैक चुंग ने किया है। यह फिल्म एक परिवार के अस्तित्व को बचाने की लड़ाई, परिवार को एक साथ बांधे रखने की जद्दोजहद और सपनों के बीच आने वाली मुसिबतों से डटकर लड़ने की कहानी है। इस फिल्म का हर छोटा दृष्य अपने भीतर ज़िंदगी के बड़े फलसफे समेटे हुए है।

READ:  2021 Sexiest TV shows to watch on Amazon Prime Video

फिल्म शुरु होती है कहानी के नायक जैकब के कैलिफॉर्निया छोड़कर एक गांव में बसने के साथ। यहां वह अपने परिवार के साथ आ जाता है, एक सपने के साथ कि उसका एक बड़ा सा फार्म होगा, जहां वह कोरियाई सब्ज़ियां उगाएगा। ताकि कोरिया से अमेरिका आने वाले लोगों को कोरियाई व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाली सब्जि़यां आसानी से मिल सके। जैकब के परिवार में पत्नी (मोनिका), एक बेटी (ऐनी) और एक सात साल का बेटा (डेविड) है, जो फिल्म के प्रमुख किरदार में से एक है। डेविड का किरदार आपको फिल्म के साथ बांधे रखता है। बाद में कहानी में दादी का किरदार एंट्री करता है जो फिल्म को और भी दिलचस्प बना देता है।

जैकब जी जान से अपना फार्म तैयार करने में जुट जाता है। लेकिन पानी की कमी और ऐन मौके पर ऑर्डर कैंसल हो जाने की वजह से उसका सपना टूटने लगता है। जैकब की पत्नी मोनिका लगातार गिरते घर के आर्थिक हालातों से चिंतित रहती है। लेकिन जैकब उसे भरोसा दिलाता है कि वह जीवन में कुछ करना चाहता है। वह अपने परिवार को बेहतर भविष्य देना चाहता है। वह जानता है कि उसने अपने सपने के पीछे पूरे परिवार को मुसीबत में डाल दिया है। लेकिन वह चाहता है कि उसके बच्चे अपने पिता की सफलता को देख सकें।

कहानी में दादी का किरदार निभाया है कोरियाई अभिनेत्री Youn Yuh-jung ने। वो कोरिया की पहली अभिनेत्री हैं जिन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड से नवाज़ा गया है। कहानी में दादी और पोते की कैमेस्ट्री देखने लायक है। यह दोनों किरदार आपको अंत तक फिल्म से बांधे रखते हैं।

READ:  Why House of Secrets is a Must watch Documentary for everyone?

क्यों देखनी चाहिए यह फिल्म?

कोरियाई सिनेमा तेज़ी से दुनियाभर के दर्शकों में अपनी जगह बना रहा है। पैरासाईट और मिनारी इसके ताज़ा उदाहरण हैं। इन दोनों फिल्मों को दुनियाभर के दर्शकों ने सराहा है। इस फिल्म की कहानी ज़बरदस्त है। कई दृष्य बड़ी सहजता से बड़ी सीख दे जाते हैं। एक बेहतर जीवन जीने की आशा में कोरिया से कैलीफॉर्निया आया शख्स कैसे अमेरिका के एक गांव में अपने सपने की ज़मीन तैयार करता है। अपने सपने को पूरा करते हुए वह गिकरकर कैसे खुद को दोबारा खड़ा करता है। परिवार, प्रेम और सपने के बीच गुंथी यह फिल्म वाकई देखी जानी चाहिए।

ALSO READ: जसलीन रॉयल की आवाज़ एक अलग दुनिया की सैर कराती है, सुनिए उनके टॉप 5 गाने

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।