Home » अब राशन मिलेगा घर बैठे, ‘Mera Ration App’ डाउनलोड करें और ऐसे करें उपयोग

अब राशन मिलेगा घर बैठे, ‘Mera Ration App’ डाउनलोड करें और ऐसे करें उपयोग

Mera Ration App
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Mera Ration App : देश में कोरोना (corona) के चलते लोग घरों में कैद से हो गए। जिसके चलते रोज काम पर जाने वाले लोगों के घर में राशन के लिए भी पैसे नही है। ऐसे में केंद्र सरकार (Central Government) ने ‘मेरा राशन ऐप’ (Mera Ration App) लॉन्च किया। इसे उपभोक्ता मंत्रालय ने जारी किया है।अब लोगों को राशन की दुकानों के बाहर खड़े हो कर लंबी कतारें नही लगानी पड़ेंगी। राशन पीडीएस (PDS) के जरिए लोगों के बीच बाटा जाता है।

(Ration card becomes digital) राशन कार्ड भी हुआ डिजिटल
सरकार ने राशन कार्ड को डिजिटल करने के साथ साथ इसकी सुविधा भी बढ़ा दी है। उपभोक्ता मंत्रालय ने एक शहर से दूसरे शहर पलायन करने वालों की सुविधा के लिए अब राशन कार्ड भी डिजिटल कर दिया है। अब वे किसी भी शहर में रह कर ऑनलाइन राशन ले सकेंगे।इससे पलायन करने वाले मजदूरों को अब किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना नही करना पड़ेगा।

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

What is one nation one Rashion card yojana ? क्या है वन नेशन वन राशन कार्ड योजना
यह कार्ड सिस्टम प्रवासी मजदूरों (migrant labour) के लिए मददगार साबित होगा। वे काम की खोज में एक जगह से दूसरी जगह जाते है।जिसके चलते उन्हें राशन लेने में परेशानी होती है। अब वे कन्ही भी रह कर ऑनलाइन राशन कार्ड(online Rashion card) दिखा कर किसी भी राज्य में राशन ले सकते है। उन्हें राशन कार्ड अब अपने साथ ले कर चलने की जरूरत नही पड़ेगी।

READ:  आत्महत्या समस्या का समाधान नहीं है

कैसे है ये मददगार
इस ऐप को कोई भी मजदूर आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। यह मोबाइल ऐप दो भाषाओं में बना है -हिंदी और इंग्लिश। इससे घर बैठे उपलब्ध राशन की जानकारी, राशन में अनाज की , राशन ट्रांजेक्शन और इतना ही नहीं राशन की आधार सीडिंग की सुविधा भी इस ऐप में उपलब्ध है। घर के आस पास राशन की दुकानों राशन डीलर जैसी जानकारी भी आप ले सकते है।

कैसे करें इससे डाउनलोड ,आधार कार्ड से लिंक
सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जा कर यह ऐप डाउनलोड कर लें। उसके बाद रजिस्ट्रेशन करें। इसके लिए आप अपना राशन कार्ड नंबर डालें और उसके बाद आपको अपने राशन कार्ड से संबंधी सारी जानकारी आसानी से मिल जायेगी। आपका आधार नंबर आपको अब तक कितने गेंहू,चावल दिए गए हैं। इन सब की जानकारी भी आपको मिल जायेगी।

मोदी सरकार के 5 बड़े घोटाले, जिनके सबूत मिटाने पर जुटी है सरकार

आधार सीडिंग का क्या है काम
इस ऐप में आधार सीडिंग जैसी सुविधा भी उपलब्ध है। यदि आपका राशन कार्ड आधार से नही जुड़ा हुआ है तो इसे आप आधार सीडिंग ऑप्शन में जा कर उसकी मदद से आसानी से जोड़ सकते है।

READ:  कौन है आशीष मिश्रा उर्फ मोनू जिस पर किसानों को कुचलने का लगा है आरोप?

कैसे पता करे राशन कार्ड वन नेशन वन राशन के अंर्तगत है या नहीं।
इस ऐप में एलिजिबिलिटी ऑप्शन की मदद से यह पता लगा सकते है की आपका राशन कार्ड वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंर्तगत है या नहीं। इसके लिए इस ऑप्शन में जा कर क्लिक करे । अपना राशन कार्ड नंबर डाले।इसके बाद आपको पता चल जायेगा की आपका आधार कार्ड इसके अंतर्गत है या नहीं।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।