Marriage in covid-19

Marriage in Covid-19: कहीं आपकी शादी न बन जाए सुपर स्प्रेडर इवेंट

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

शादी की पहली पत्रिका पहले भगवान के घर जाती थी, लेकिन अब कलेक्टर के ऑफिस देनी होती है, जय करोना…. जी हां वॉट्सएप पर आपने भी यह जोक पढ़ा ही होगा। शादियों (Marriage in Covid-19) का सीज़न आ चुका है और कोरोना महामारी दूसरी लहर के साथ भारत में कहर ढा रही है। कोरोना महामारी के चलते कई लोगों ने अपनी शादियां टाल दी लेकिन अभी कई ऐसे लोग हैं जो इसे टाल न सके और कुछ ऐसे हैं जिन्हें यही टाईम बेहतर दिखा। क्योंकि आर्थिक तौर पर देखा जाए तो यह बहुत ही किफायती कदम भी है। कोरोना के चलते शादियों में 200 से ज्यादा कहीं-कहीं 50 से ज्यादा गेस्ट बुलाने की अनुमति नहीं है। इससे कोरोना का प्रसार कम होगा और यह किफायती इसलिए है कि कम बजट में शादी करने का इससे अच्छा सुनहरा मौका भी नहीं है।

ALSO READ: खुद को सुरक्षित रखते हुए कैसे करें कोरोना मरीज़ की घर में देखभाल

शादी में क्या सावधानियां बरतें-

कोरोना में शादी करने जा रहे हैं तो यह आपकी नैतिक ज़िम्मेदारी है कि आप कोरोना संबंधित सभी नियमों का पालन शादी में करें। इसलिए नहीं की सरकार ने पाबंदी लगाई है, इसलिए की एक ज़िम्मेदार नागरिक होने के नाते यह आपकी ज़िम्मेदारी भी है। आपको यह ध्यान रखना होगा की आपकी शादी कहीं किसी की सेहत के लिए हानिकारक न साबित हो जाए। अगर एक भी संक्रमित व्यक्ति आपकी शादी में आ गया और आपकी शादी में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा गया तो यह खुशी का दिन कई लोगों को अस्पताल पहुंचाने के लिए काफी होगा।

READ:  केजरीवाल सरकार ने कोरोना संक्रमण से हुई मौतों का छिपाया आंकड़ा !

ALSO READ: घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

200 से अधिक मेहमान न बुलाएं (Marriage in Covid-19)

कोशिश करिए की आपकी शादी का कार्यक्रम खुली जगह में हो। बंद हॉल अगर आपने लिया है तो मेहमान संख्या 100 से अधिक न रखें। कई लोगों के लिए गेस्ट लिस्ट तैयार करना सबसे मुश्किल काम होगा क्योंकि शादी ऐसा मौका है जहां आप अपने सभी जानने वालों को बुलाना चाहेंगे। लेकिन यह याद रखिये की आप हेल्थ इमरजेंसी के दौर में शादी कर रहे हैं इसलिए यह आम शादी की तरह नहीं है। यहां आपको सख्त होकर केवल बहुत ज़रुरी मेहमानों को ही बुलाना होगा। हो सके तो अपने नज़दीकी रिश्तेदारों में भी अधिक उम्र के लोगों को घर ही रहने के लिए आप कहें या परिवार में बात कर सीनियर सिटीज़न को शादी से दूर रखें।

READ:  Coronavirus: 2060 persons kept under home quarantine in Jammu Kashmir

ALSO READ: अगर आपकी रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है तो यह आर्टिकल ज़रुर पढ़ें

मास्क और सैनेटाईज़र की रखें व्यवस्था

आप शादी (Marriage in Covid-19) के वेन्यू पर मास्क और सैनेटाईज़र की व्यवस्था ज़रुर करें। जो भी व्यक्ति बिना मास्क के हो उन्हें मास्क लागने की सलाह दें। गेट पर ही मास्क सैनेटाईज़र और टेम्परेचर चेक करने का इंतज़ाम किया जा सकता है।

खाने के स्टॉल दूर-दूर और खुली जगह पर लगाएं

सबसे अधिक भीड़ खाने के स्टॉल्स पर ही शादी में होती है। तो कोशिश करें की ऐसी व्यवस्था हो कि स्टॉल की संख्या अधिक हो और निश्चित दूरी पर हो ताकि एक जगह भीड़ इकट्ठा न हो। आप हर चीज़ की दो-दो स्टॉल भी लगा सकते हैं।

रिश्तेदारों से हमारी अपील

ये शादियां बहुत ही ऐतिहासिक काल में हो रही है। जब पूरा देश हेल्थ इमरजेंसी के दौर में है। हर रोज़ कई लोग अपनी जान गवां रहे हैं कई लोग हर दिन कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। लेकिन किसी ने लिखा है चलना ही ज़िंदगी है यही जीत हार है… लेकिन हमारा समाज के प्रति कर्तव्य बनता है। हमारा काम केवल थाली बजाने और दिये लगाने तक सीमित नहीं है। हम सब इस महामारी के दौर में अपने देश की मदद कर सकते हैं। आने वाले कुछ महीने में कई सारी शादियां हैं, कुछ हमारी सगे संबंधियों की तो कुछ यार दोस्तों की। कोशिश कीजिये की केवल आप बहुत ज़रुरी शादियों में ही शामिल हों। जहां ज़रुरी न हो वहां आप न जाएं। अगर आपको सर्दी-ज़ुखाम, बुखार खांसी जैसे कोई भी हल्के से भी लक्षण हैं तो ऐसे भीड़-भाड़ वाले इवेंट से दूर रहे चाहे आप दूल्हे के मामा ही क्यों न हो। आपकी थोड़ी सी समझदारी एक शादी को सुपर स्प्रेडर इवेंट बनने से रोक सकती है। दो गज़ दूरी मास्क है ज़रुरी….

READ:  New Zealand PM Jacinda Ardern managed better than men in COVID-19

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport201[email protected] पर मेल कर सकते हैं।