Home » मेघालय में धार्मिक स्थल अब सिर्फ विवाह के लिए खोले जाएंगे

मेघालय में धार्मिक स्थल अब सिर्फ विवाह के लिए खोले जाएंगे

Uttar Pradesh Rampur boy beaten whole night by family members of girlfriend got married in morning
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

मेघालय सरकार ने सोमवार को धार्मिक स्थलों में विवाह समारोह की अनुमति दी। उपमुख्मंत्री प्रिस्टोन टायनसोंग (Prestone Tynsong) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने विभिन्न संगठनों के अनुरोध पर धार्मिक स्थल में विवाह समारोह कि अनुमति देने का निर्णय लिया। मेघालय के सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे और इन्हें बस विवाह समारोह के आयोजन के लिए ही खोला जाएगा।

विभिन्न धार्मिक संगठनों के नेताओं के निवेदन को ध्यान में रखकर सोमवार को समीक्षा बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया। टाइसोंग ने यह जानकारी देते हुए कहा कि “उनके अनुरोध के आधार पर, सरकार ने विवाह संबंधी अनुष्ठानों के लिए धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति देने का निर्णय लिया है।“ सभी धार्मिक व उपासना स्थल कोरोना वायरस के वजह से लगे लॉकडॉउन के तहत है तथा अगले आदेश तक बंद ही रहेंगे,  सिर्फ विवाह के लिए खुलेंगे।

उपमुख्मंत्री ने बताया कि विवाह समारोह के आयोजन के लिए सभी पक्षों को संबंधित डिप्टी कमिश्नर से अनुमति प्राप्त करनी होगी। उन्होंने कहा कि “सरकार ने सभी डिप्टी कमिश्नर को आवश्यक कार्यवाही करने के लिए निर्देश जारी किए है।”  

स्वास्थ विभाग ने कुछ समय पहले चर्च, मंदिर, मस्जिद व उपासना गृह में होने वाले विवाह समारोह के आयोजन के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी किया है। मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार विवाह के किसी भी कार्यक्रम में 50 से ज़्यादा अतिथि शामिल नहीं हो सकते। सभी अतथियों को सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखना होगा। वहीं गृह मंत्रालय के गाइडलाइन्स के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग, स्थल की उचित स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन का खास खयाल रखना अनिवार्य है।  

मेघालय एक ईसाई बहुल राज्य है जहां ज़्यादातर विवाह चर्च में होते है पर लॉकडाउन की वजह से कई शादियां टल गई थी। टाइनसोंग ने यह भी जानकारी दी कि समीक्षा बैठक में होटलों व रेस्त्रां को खोलने के विषय में बात-चीत हुई और संबंधित विभाग  ग्रामीण स्तर पर जल्द से जल्द परामर्श आयोजन करेगा। सभी डिप्टी कमिश्नर से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद सरकार स्थिति को ध्यान में रखते हुए इस मामले पर अंतिम निर्णय लेगी।

आपको बता दें की, मेघालय में कुल 44 कोविड के केस है, जिनमें से इस वक़्त 18 एक्टिव केस है।

Written By Ambika Rattanmani, She is a Post-Graduate Final Year Student of Journalism & News Media from GGSIPU, New Delhi.

ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।