Makar Sankranti 2021: Why is Makar Sankranti celebrated, what is the pauranik katha?

Makar Sankranti 2021: सूर्य का मकर राशि में प्रवेश, देखें आपको फायदा होगा कि नुकसान

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

मकर संक्रांति पर सूर्य का मकर राशि में प्रवेश हो रहा है। इससे सभी 12 राशि वाले लोग कहीं न कहीं, किसी न किसी रूप से प्रभावित होंगे। सूर्य अभी तक धनु राशि में गोचर किए हुए हैं लेकिन 14 जनवरी को सुबह 8:14 पर सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगे और 14 जनवरी को ही मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा क्योंकि जब भी सूर्य किसी राशि को छोड़कर दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं तो उसे क्रांति के रूप में जाना जाता है इस बार की मकर संक्रांति बहुत खास मानी जा रही है तो आइए जानते हैं इस वर्ष 2021 में 12 राशियों पर क्या प्रभाव रहना रहने वाला है इस सूर्य राशि के परिवर्तन का। क्योंकि मकर राशि में पहले से ही बृहस्पति,बुध और साथ ही साथ शनि जो की खुद कि राशि मकर राशि में गोचर कर रहे हैं और अब इसमें सूर्य सूर्य का गोचर हो रहा है अब इन सब का प्रभाव 12 राशियों पर किस प्रकार पड़ेगा यह देखा जाना अत्यंत जरूरी हो जाता है।

Makar Snakranti 2021: मकर संक्रांति के लिए ये है सबसे प्रभावी और उपयुक्त सूर्य मंत्र

मेष राशि: मेष राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह परिवर्तन शुभ रहेगा। आपको कार्य क्षेत्र में सफलता मिलेगी। उच्च अधिकारियों का सहयोग मिलेगा जिसे आपका काम आसान होगा।इस समय आप अपनी हर जिम्मेदारी को भली भाँति पूरा करने में सक्षम रहेंगे। जो जातक नई नौकरी तलाश रहे हैं। उन्हें बेहतर अवसर प्राप्त होंगे। इस दौरान आपका अपने पिता से कुछ अनबन हो सकती हैं।
वृषभ राशि: वृषभ राशि के जातकों को सूर्य का यह परिवर्तन मिला-जुला परिणाम देगा।आपको अपने माता के सेहत के प्रति विशेष ध्यान देना होगा। वैवाहिक दंपत्तियों के बीच कुछ विवाद हो सकता है लेकिन आपकी समझदारी व सूझ बुझ से रिश्ते को दोबारा से पटरी पर लाया जा सकेगा।कार्यक्षेत्र के लिये भी यह समय आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। आपको इस समय कामकाज से जुड़ी यात्राएं भी करनी पड़ सकती है जोकि आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित रहेगा। आपके धन की स्थिति भी काफी अच्छी रहने वाली है। जिस से आप बचत भी कर पाने में सक्षम रहेंगे।
मिथुन राशि: मिथुन राशि के वे लोग जो नौकरी या व्यापार से जुड़े हुये हैं उन्हें इस दौरान थोड़ी और अधिक मेहनत करने पर सफलता हासिल होगी। लेकिन आप अपना हिम्मत ना हारे और अपने प्रयासों को यूं ही जारी रखे सफलता जरूर मिलेगी।इस समय आपको आर्थिक समस्या उत्पन्न हो सकते हैं। इस लिए आपको सलाह है कि बेफिजूल खर्चों ना करे और खर्चों पर नियंत्रण रखे। साथ ही अपने गुस्से को नियंत्रित करे।

READ:  Fake News: 2020 जीवित रहने का साल है, ऐसा रतन टाटा ने नहीं कहा

Makar Sankranti 2021: आखिर क्यों मनाई जाती है मकर संक्रांति, क्या है इसकी पौराणिक कथा?

कर्क राशि: कर्क राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर कुछ खास नहीं रहने वाला है। धन की कमी होने के कारण आपकी आर्थिक स्थिति खराब रहेगी। जिससे आप धन बचत करने में असफल रहेंगे।शादी-विवाह को लेकर कोई समस्या आ सकती है। कानूनी वाद-विवाद को लेकर सावधान रहें,नहीं तो मुसीबत में पड़ सकते हैं।व्यापारपेशा से जुड़े लोगों को यात्राएँ करनी पड़ सकती है। वहीं जो लोगों नौकरी से जुड़े हुये है उन्हें कोई ऊंचा पद की प्राप्ति हो सकता है।
सिंह राशि: इस राशि के विद्यार्थियों के लिए सूर्य का यह परिवर्तन अनुकूल रहेगा। सिंह राशि के जातको की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा है।धन प्राप्त करने और बचत करने में भी आप सफल सक्षम रहोंगे। जो लोग अपने नौकरी में परिवर्तन करना चाह रहे है । तो ऐसे लोगों के लिये यह समय अच्छा रहेगा।नौकरी से जुड़ी कोई अच्छी खबर मिल सकती है। कामकाज के क्षेत्रों में भी काफी अच्छा समय रहने वाला हैं। आपको अपने किये गये कार्यों का उचित फल प्राप्त होगा। आपकी पदोन्नति हो सकती है। व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों को भी इस अवधि में सकारात्मक नतीजे प्राप्त होंगे।
कन्या राशि: कन्या राशि के जातकों के लिए यह सूर्य का गोचर कुछ खास अनुकूल नहीं रहेगा। कन्या राशि के जातकों को इस समय यात्रा करने से करना से बचना चाहिए। यह समय आपके आर्थिक नुकसान को बढ़ा सकता है जिससे आपका मानसिक तनाव बढ़ सकते है। इस समय आपको यह सलाह दी जाती है कि आप अपने भविष्य का चिंतन करें और एक अच्छी रणनीति तैयार करें आगे बढ़े। आपको अपने जीवनसाथी का इस अवधि के दौरान पूरा सहयोग मिलेगा।

READ:  Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति पर स्पेशल खिचड़ी कैसे बनाए, क्या है इसका महत्व और फायदे

Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति पर कालसर्प और पितृ दोष का प्रभाव ऐसे हो सकता है कम

तुला राशि: तुला राशि के जातकों को यह सलाह दी जाती है कि वह अपनी सेहत के प्रति कोई लापरवाही ना करें और साथ ही अपनी माता की सेहत का भी विशेष ख्याल रखे। आपकी आर्थिक दृष्टि से देखा जाए तो यह समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। संपत्ति के क्रय-विक्रय करने से भी आप को लाभ प्राप्ति कि संभावना बनी हुई है।
वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर बहुत अच्छा रहने वाला है। भाग्य आपका साथ देगा। आप अपने कार्य क्षेत्र में सफलता प्राप्त करेंगे। अपने शत्रु पर विजय प्राप्त करेंगे। इस समय आपके द्वारा छोटी की गई यात्रा भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। घर परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। आपके द्वारा किए गए काम को देखकर आप के वरिष्ठ अधिकारी एवं सहकर्मी देखकर आप से काफी प्रसन्न रहेंगे और आपका सहयोग भी करेंगे।
धनु राशि: धनु राशि के लोगों के लिए यह सूर्य परिवर्तन अनुकूल रहने वाला हैं। आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहेगी। इस समय में आपको आय के नए साधन मिलेंगे। साथ ही में आपके खर्चों में भी बढ़ोत्तरी होगी। लेकिन इस खर्चे का आपके बजट पर कुछ ज्यादा खास असर नहीं पड़ेगा। इस समय आप अपने आप को सकारात्मक उर्जा से परिपूर्ण पाएंगे। किसी भी चीज में निवेश करने से पहले हमारी सलाह है कि आप किसी जानकार व्यक्ति या विशेषज्ञ की सलाह लेकर ही किसी अपने धन का निवेश करें।
मकर राशि: मकर राशि के लोग अपने स्वास्थ्य का विशेष रुप से ख्याल रखें अन्यथा आपकी स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकती हैं। जो व्यक्ति नौकरी पेशा से जुड़े हुए हैं उनको इस समय कुछ कठिनाईयों का सामना कर आगे बढ़ना पड़ेगा है। जो भी जातक इस समय नौकरी बदलने के लिए प्रयत्न कर रहे हैं वह नौकरी बदल पहले सोच समझकर विचार करके ही इस फैसले को ले।

Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति पर क्यों उड़ाते हैं पतंग, क्या है इसका इतिहास और महत्व?

व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह समय अच्छा रहेगा उन्हें लाभ प्राप्त होने के प्रबल योग संभवत दिखाई दे रहे हैं। विद्यार्थी वर्ग के लिए बीएसए में काफी अच्छा रहने वाला है।
कुंभ राशि: कुंभ राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर कुछ खास नहीं रहने वाला है। इस समय के दौरान धन में कमी आयेगी। अचानक से खर्चों में वृद्धि होने लगेगी। इससे बजट पर सीधा प्रभाव पड़ेगा और बजट संतुलित बिगड़ जाएगा। आपके जीवनसाथी के लिए यह समय चुनौतियों से भरपूर रहने वाला है कुंभ राशि के जातकों को सलाह दी जाती है कि वह अपने आप को तनाव से मुक्त रखें और धन निवेश करने से बचें। अपने आप को धैर्य,शांति एवं विश्वास के साथ समय को व्यतीत करना होगा।
मीन राशि: मीन राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर काफी शुभकारी रहने वाला हैं। लंबे समय से रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे। कार क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों से सराहना मिलेगी। आय में वृद्धि होगी। कार्य क्षेत्र में पदोन्नति होने के साथ नई जिम्मेदारियों भी मिल सकती हैं कुल मिलाकर यह समय मीन राशि वालों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है।

READ:  Here are some haunted places in Kashmir that give you sleepless night

Makar Sankranti 2021: कब है मकर संक्रांति, देखें शुभ मुहूर्त

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.