Makar Sankranti 2021: Make delicious special sesame til chikki at home for Makar Sankranti

Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति पर झटपट ऐसे तैयार कर लें तिलकुट

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

मकर संक्रांति का पर्व हर वर्ष संभवतः 14 या 15 जनवरी को ही मनाया जाता हैं। मकर संक्रांति का त्योहार आते ही बाजारों में चारों तरफ मिठाइयों और पतंगों की होड़ लग जाती है। मकर संक्रांति पर मिठाइयों की बात करें तो तिल की बनी मिठाइयां तिलकुट लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। तिलकुट मिठाई बिहार एवं झारखंड राज्य की सुप्रसिद्ध मिठाइयों में से एक है। इन्हीं राज्यों से आई तिलकुट मिठाई अब पूरे देश भर में प्रचलित हैं। मकर संक्रांति पर तिल और गुड़ का अत्यंत महत्व होता है और इसका इस्तेमाल भी ज्यादा होता हैं। इसके साथ सर्दियों के मौसम में तिल और गुड़ दोनों ही हमारे शरीर को हेल्दी रखने में और गर्माहट पहुंचाने में मददगार होते हैं। मकर संक्रांति के पर्व पर तिल के लड्डू और तिलकुट खास तौर पर उपयोग किया जाता हैं। तो आज हम आपको तिलकुट बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं। तिलकुट बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होने के साथ ही हमारे शरीर के लिए पौष्टिक भी होता हैं। तिलकुट बनाने के लिए मुख्यतः तिल और गुड़ इन दो सामग्रियों का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

READ:  Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति पर क्या है गंगा स्नान का महत्व, ये है शुभ मुहूर्त

Makar Snakranti 2021: मकर संक्रांति के लिए ये है सबसे प्रभावी और उपयुक्त सूर्य मंत्र

तिलकुट बनाने के लिए सामग्री:
3 कप – तिल
2 कप – गुड़
2 चम्मच – घी
आवश्यकतानुसार थोड़ा पानी

Makar Sankranti 2021: आखिर क्यों मनाई जाती है मकर संक्रांति, क्या है इसकी पौराणिक कथा?

तिलकुट बनाने की विधि:
एक कढ़ाई या पैन लें और उसे मध्यम आंच पर गैस के ऊपर रखें। इसके बाद पैन में घी डालें। घी के पिघलने के बाद उसमें तिल को डाल दें। उसके बाद तिल को चलाते रहें। इसे तब तक चलाते रहें जब तक तिल अच्छे से भून ना जाए यानी तिल का रंग जब तक हल्का लाल रंग में ना बदल जाए। तिल भून जाने के बाद इसे एक प्लेट में निकाल लें। अब इसे मिक्सी में डाल कर दरदरा पीस लें।

READ:  Makar Sankranti 2021: सूर्य का मकर राशि में प्रवेश, देखें आपको फायदा होगा कि नुकसान

अब एक अगला पात्र या पैन लें और उसमें गुड़ के साथ एक कप पानी डाल दें। इसके बाद इस गुड और पानी को अच्छे से उबाल आने तक उबलने दें। जब यह मिश्रण पककर गाढ़ा हो जाए तब इसे दरदरे पिसे हुए तिल में डालकर अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को मिलाते समय ध्यान रखें कि गुड़ के मिश्रण को एक साथ पूरा पिसे हुए तिल में ना डालें।

यानी कि गुड़ के मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा करके अच्छी तरह से तिल में मिलाना है और एक पेस्ट तैयार कर लेना है अब एक प्लेट लें और उसमें थोड़ा सा घी या मक्खन लेकर इस प्लेट के चारों तरफ लगा लें। प्लेट में पेस्ट को निकाल लें और अब इसकी एक लेयर बना लें। हल्का ठंडा होने के बाद इस प्लेयर पर चाकू की सहायता से कटिंग कर लें। अब इसे अच्छे से ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद आपकी तिलकुट कि मिठाई बिल्कुल बनकर तैयार हैं। इस मिठाई को आप भी खाए और अपनों को भी खिलाएं । यह मिठाई आप दो से तीन हफ्तों तक स्टोर करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

READ:  Makar Sankranti 2021: आखिर क्यों मनाई जाती है मकर संक्रांति, क्या है इसकी पौराणिक कथा?

Makar Sankranti 2021: कब है मकर संक्रांति, देखें शुभ मुहूर्त

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.