Madhya pradesh CM Shivraj Singh Chouhan name missing from BJP's national executive Modi-Shah Shivraj sideline

मोदी-शाह ने शिवराज से किया किनारा, भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से नाम गायब

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी (BJP national executive) की नई लिस्ट जारी हो चुकी है। इसमें कई नए नाम शामिल किए गए हैं जबकि कई नाम हटा दिए गए हैं इतना ही नहीं नई लिस्ट में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) का नाम भी हटा दिया गया है। इस लिस्ट में शिवराज का न होने से अटकलों का बाजार गर्म है। अटकलें लगाई जा रही है कि केन्द्रीय नेतृत्व की नाराजगी की चलते शिवराज का नाम राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल नहीं किया गया है।

भरी सभा में शिवराज ने पूछा, कमलनाथ अच्छे मुख्यमंत्री या शिवराज, जवाब मिला- कमलनाथ

वहीं दूसरी ओर चर्चा इस बात की भी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी शिवराज से धीरे-धीरे किनारा कर रही है। बीते दिनों मध्य प्रदेश उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों की फाइनल लिस्ट के लिए केन्द्रीय नेतृत्व और शिवराज के बीच काफी रस्साकसी देखने को मिली थी। ये पहला मौका था जब उपचुनाव की लिस्ट भी केन्द्रीय नेतृत्व और अमित शाह फाइनल कर रहे थे। उस दौरान शिवराज को अपने पसंदिदा उम्मीदवारों को टिकट दिलवाने के लिए दिल्ली के कई चक्कर काटने पड़े थे और काफी माथापच्ची करना पड़ी थी।

मध्य प्रदेश उपचुनाव से पहले शिवराज-सिंधिया को बड़ा झटका, 300 बीजेपी कार्यकर्ता कांग्रेस में शामिल

बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने पार्टी पदाधिकारियों की नई टीम की घोषणा बीते दिन शनिवार को की। इसमें न सिर्फ शिवराज सिंह चौहान बल्कि दिग्गज नेता राम माधव और अनिल जैन सरीखे नेताओं को नई कार्यकारिणी में जगह नहीं दी गई है। इतना ही नहीं इस लिस्ट राज्यसभा सांसद प्रभात झा को भी जगह नहीं दी गई है। वहीं सीटी रवि और तरुण चुग बीजेपी नए राष्ट्रीय महासचिव बनाए गए हैं।

उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी दिनों में मोदी-शाह प्रभात झा और राम माधव को कोई नई जिम्मेदारी सौंप सकती हैं। राष्ट्रीय कार्यकारिणी में प्रभात झा और राम माधव का न होने से चर्चा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही इन्हे अपनी कैबिनेट में शामिल कर सकते हैं। वहीं चर्चा इस बात की भी है कि राम माधव मोदी कैबिनेट में शामिल किए जा सकते हैं जबकि प्रभात झा को राज्यपाल बनाया जा सकता है।

मध्य प्रदेश उपचुनाव से पहले शिवराज को बड़ा झटका, बीजेपी नेता सिकरवार कांग्रेस में शामिल

वहीं बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा की इस नई राष्ट्रीय टीम में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है। बीजेपी की ये राष्ट्रीय टीम ऐसे समय बनकर तैयार हुई है जब बिहार और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव होने हैं। बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए सांसद राधा मोहन सिंह को भी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है। वहीं पश्चिम बंगाल में भाजपा के सबसे चर्चित चेहरे मुकुल राय को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तो पश्चिम बंगाल के ही अनुपम हाजरा को नेशनल सेक्रेटरी बनाया गया है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।